DA Image
17 अक्तूबर, 2020|11:45|IST

अगली स्टोरी

मध्य प्रदेश में आज से खुला पन्ना टाइगर रिजर्व, जानें क्या है घूमने की टाइमिंग

tiger was killed by a tiger walking outside the house

बारिश के महीने में तीन माह तक बंद रहने के बाद मध्यप्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व पर्यटकों के भ्रमण के लिए गुरुवार से खोल दिया गया है। टाइगर रिजर्व के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार टाइगर रिजर्व के दोनों प्रवेश द्वारों मंड़ला एवं हिनौता में फिर से चहल पहल शुरू हो गई है। 
पहले दिन आज टाइगर रिजर्व के मंड़ला प्रवेश द्वार पर पार्क भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों का प्रात: 6 बजे पन्ना टाइगर रिजर्व के पंजीकृत गाइड, क्षेत्र संचालक एवं अन्य स्टाफ तथा टूर आपरेटरों के द्वारा स्वागत किया गया। मड़ला गेट से 10 पर्यटक वाहनों ने प्रवेश किया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुये पार्क प्रबंधन द्वारा सभी जरुरी तैयारियां कर ली गई हैं। पार्क भ्रमण के लिए जाने वाले पर्यटकों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक नवागत क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व उत्तम कुमार शमार् ने सुबह फीता काटकर विधिवत पर्यटक वाहनों को मंडला गेट से प्रवेश करने की इजाजत दी।

बेहद खुशनुमा माहौल में सुबह मंड़ला गेट से 10 पर्यटक वाहनों ने प्रवेश किया, जिनमें सभी भारतीय पर्यटक सवार थे। पन्ना टाईगर रिजर्व का जंगल मौजूदा समय बाघों से गुलजार है। यहां के वन क्षेत्र में 27 वयस्क तथा 27 अर्धवयस्क बाघों सहित 9 शावक विचरण कर रहे हैं। जिससे पन्ना पार्क के प्रति देशी व विदेशी पर्यटकों का आकर्षण बढ़ा है। 

इस मौसम में टाइगर रिजर्व की हरी-भरी वादियां और गहरे सेहा भी पर्यटकों को लुभा रहे हैं। बाघों का कुनबा बढने से बाघ दर्शन की संभावनायें भी पहले के मुकाबले बढ़ी हैं, जिससे पर्यटक पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण को प्राथमिकता देने लगे हैं। कोर क्षेत्र के अलावा पन्ना टाईगर रिजर्व के बफर क्षेत्र अकोला एवं झिन्ना को पर्यटन के लिए विकसित किया गया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Panna tiger reserve opens in Madhya Pradesh from today know what is the time to visit