फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशभाजपा की पहली लिस्ट में नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा, ग्वालियर चंबल अंचल में खास लोगों को मिला टिकट

भाजपा की पहली लिस्ट में नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा, ग्वालियर चंबल अंचल में खास लोगों को मिला टिकट

मध्य प्रदेश के 29 में से 24 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा की इस सूची में ग्वालियर चंबल अंचल में एक बार फिर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा देखने को मिला है।

भाजपा की पहली लिस्ट में नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा, ग्वालियर चंबल अंचल में खास लोगों को मिला टिकट
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियरSat, 02 Mar 2024 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने इस लिस्ट में 195 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश के 29 में से 24 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा की इस सूची में ग्वालियर चंबल अंचल में एक बार फिर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा देखने को मिला है। दरअसल, भाजपा ने मुरैना, ग्वालियर और भिंड-दतिया में जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है वे नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी और समर्थक माने जाते हैं।

तोमर के करीबियों को मिला मौका
गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री से विधानसभा अध्यक्ष बने नरेंद्र सिंह तोमर को लेकर चर्चाएं थीं कि पार्टी में उनका कद के साथ वर्चस्व भी कम हो गया है। लेकिन लोकसभा टिकट की पहली सूची में हुई नामों की घोषणा तो कुछ और ही इशारा कर रही है। दरअसल ग्वालियर में भारत सिंह कुशवाह, भिंड-दतिया से एक बार फिर संध्या राय और मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया गया है। तीनों ही विधानसभा अध्यक्ष के करीबी माने जाते हैं। आइए तीनों नेताओं के बारे में और जानते हैं...

ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह
भारत सिंह कुशवाह का यह पहला लोक सभा चुनाव है। इससे पहले वह भाजपा से ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं। वह सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री भी रह चुके है।अपने तीसरे विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस के साहब सिंह गुर्जर से लगभग 3 हजार वोट से हारे थे।

यह भी पढ़िए: MP में खत्म हुआ सस्पेंस, विदिशा से चुनावी दंगल में उतरेंगे शिवराज सिंह चौहान

मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर
भाजपा ने मुरैना लोकसभा सीट के लिए नरेंद्र सिंह तोमर के नजदीकी रहे शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया है। शिवमंगल भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री उपाध्यक्ष और 2 बार विधायक रह चुके हैं।

भिंड-दतिया से संध्या राय
संध्या राय लंबे समय से राजनीति से जुड़ी हैं। वह दिमनी से पूर्व में विधायक भी रह चुकी है।बताया जाता है कि तोमर से वह लंबे समय से जुड़ी रही है। वह साल 2000-2005 तक मंडी अध्यक्ष रहीं। 2009-2012 तक महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली। 2015-16 में प्रदेश मंत्री भाजपा, 2017-18 राज्य महिला आयोग की सदस्य रहीं है। इसके अलावा वह 2019 से अबतक भाजपा से भिंड-दतिया से सांसद भी रही हैं।

यहां क्लिक कर देखिए लोकसभा चुनाव के भाजपा उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट...

रिपोर्ट- अमित गौर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें