फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशएमपी पुलिस के कांस्टेबल का मूंछों पर ताव देना अफसरों को नहीं आया रास, कर दिया सस्पेंड

एमपी पुलिस के कांस्टेबल का मूंछों पर ताव देना अफसरों को नहीं आया रास, कर दिया सस्पेंड

एक समय मध्य प्रदेश पुलिस में मूंछ वाले जवानों की विशेष कदर होती थी। मूंछों की देखरेख के लिए विशेष भत्ता मिलता था। मगर आज मध्य प्रदेश पुलिस के एक जवान को अपनी मूंछों की वजह से मुश्किल का...

एमपी पुलिस के कांस्टेबल का मूंछों पर ताव देना अफसरों को नहीं आया रास, कर दिया सस्पेंड
भोपाल, लाइव हिंदुस्तानSun, 09 Jan 2022 06:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक समय मध्य प्रदेश पुलिस में मूंछ वाले जवानों की विशेष कदर होती थी। मूंछों की देखरेख के लिए विशेष भत्ता मिलता था। मगर आज मध्य प्रदेश पुलिस के एक जवान को अपनी मूंछों की वजह से मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। उसके अफसरों को अपनी मूंछों पर ताव देना रास नहीं आया और उसे सस्पेंड कर दिया गया है। मगर उसकी भी जिद्द है कि वह मूंछों को नहीं कटवाएगा। 


मध्य प्रदेश पुलिस में विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) का एक जवान राकेश राणा ने अपनी मूंछें विशेष आकार की कटवा रखी है। उसकी मूंछें कैप्टन अभिनंदन जैसी लगती हैं। जवान राकेश राणा एसएएफ में ड्राइवर है। वह विशेष पुलिस महानिदेशक को-ऑपेरेटिव फ्रॉड के पास ड्यूटी पर था और उसके साहब को उसकी मूंछें टर्नआउट चेक में भद्दी लगीं। उसे अफसरी रौब के साथ मूंछ और बाल कटवाने का हुक्म दिया तो उसने मूंछ कटवाने से मना कर दिया। फिर क्या था, साहब ने उसके अधिकारी को उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा और शुक्रवार को उसे सस्पेंड कर दिया गया। 

मिलता रहा है मूंछ देखरेख भत्ता
गौरतलब है कि पुलिस में एक समय बड़ी और विशेष प्रकार की मूंछों वाले जवानों की संख्या ज्यादा होती थी। इसके लिए उन्हें मूंछ देखरेख भत्ता भी मिलता था। मध्य प्रदेश पुलिस में भी यह भत्ता पुलिस जवानों को मिलता रहा था लेकिन कुछ साल पहले इसे समाप्त कर दिया गया। बताया जाता है कि अभी उत्तर प्रदेश पुलिस में यह भत्ता जवानों को 250 रुपए मिलता है। 


सहायक पुलिस महानिरीक्षक ने यह कहा

मध्य प्रदेश के सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशान्त शर्मा ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किये, जो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। शर्मा ने कहाकि उसका हुलिया अत्यधिक खराब दिखाई दे रहा है। उसे अपना हुलिया ठीक करने हेतु बाल एवं मूंछ उचित ढंग से कटवाने हेतु निर्देश दिये गये। लेकिन, उसने इस आदेश का पालन नहीं किया एवं बाल एवं मूंछ जस के तस रखने की हठ बनाये रखा। उन्होंने कहा कि यह वर्दी नियमों के तहत अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है तथा इस कृत्य का अन्य कर्मचारियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए राणा को सात जनवरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

वहीं, राणा ने एक टीवी चैनल से कहा कि आज से पहले भी कई पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस जवानों ने मूंछें रखी हैं और देखने में भी आया है कि मूंछों में जवान बहुत अच्छे एवं स्मार्ट लगते हैं। मैं वर्दी में रहता हूं और पिछले एक साल से ड्यूटी कर रहा हूं, लेकिन तब किसी ने कोई सवाल नहीं उठाया। उन्होंने कहाकि मैं निलंबन का सामना कर सकता हूं, लेकिन मूंछें नहीं कटवा सकता, क्योंकि यह मेरे आत्मसम्मान एवं स्वाभिमान से भी जुड़ी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें