फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में आंधी, बारिश और ओले गिरने का यलो-ऑरेंज अलर्ट, कुछ इलाकों में लू भी चलेगी

मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश और ओले गिरने का यलो-ऑरेंज अलर्ट, कुछ इलाकों में लू भी चलेगी

Madhya Pradesh Weather Update Report: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। इस रिपोर्ट में 19 मई तक के मौसम का हाल..

मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश और ओले गिरने का यलो-ऑरेंज अलर्ट, कुछ इलाकों में लू भी चलेगी
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,भोपालWed, 15 May 2024 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में आंधी और झमाझम बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने सूबे के विभिन्न हिस्सों में 15 और 16 मई के दौरान गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। इसको लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे के कुछ इलाकों में लू की स्थितियां भी देखी जा सकती हैं। रिपोर्ट में जानें 19 मई तक के मौसम का हाल...

मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण श्रीलंका पर स्थित है। इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा एक्टिव है। एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक फैली हुई है। साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ 17 मई से पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देने वाला है। यही नहीं 19 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 15 और 16 मई के दौरान गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इस दौरान हवा की स्पीड 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। खासकर अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। दूसरी ओर उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में 17 से 19 मई के दौरान लू चलने की संभावना भी जताई गई है।

मौसम विभाग ने 19 मई तक कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान जताया है। सूबे के कई जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, नर्मदापुरम में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश का पूर्वानुमान है। जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में भी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 17-19 मई के दौरान और 19 मई को पूर्वी राजस्थान में गंभीर लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।