फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशअचानक एमपी के मौसम ने ली करवट, बेमौसम बारिश के साथ गिरे ओले; IMD ने बताया अगले कुछ दिनों का हाल

अचानक एमपी के मौसम ने ली करवट, बेमौसम बारिश के साथ गिरे ओले; IMD ने बताया अगले कुछ दिनों का हाल

मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। बेमौसम बारिश के साथ ओले गिरे हैं। दो दिन पहले तक लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा था। अब बारिश ने ठंड बढ़ा दी है।

अचानक एमपी के मौसम ने ली करवट, बेमौसम बारिश के साथ गिरे ओले; IMD ने बताया अगले कुछ दिनों का हाल
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,भोपालTue, 27 Feb 2024 09:18 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के मौसम में अचानक बदलाव आया है। दो दिन पहले तक लोगों को जहां गर्मी का अहसास हो रहा था। वहीं अब ठंडी हवाओं, बेमौसम बारिश के साथ ओले गिरे हैं। बिन मौसम हुई बरसात ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। लोगों ने दोबारा कंबल और स्वेटर निकाल लिए हैं। वहीं हरदा में आसमान से आफत बरसी। ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। जिसकी वजह से किसान परेशान हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आने वाले दिनों में मौसम और खराब हो सकती है। बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है।

बेमौसम बारिश की क्या वजह

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश और भूमध्य सागर के बीच बनी ट्रफ लाइन की वजह से बादल छाए हुए हैं। राज्य के ऊपर निम्न दबाव बना हुआ है। नमी लेकर आ रही हवाएं बारिश के लिए जिम्मेदार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। विभाग ने इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा कई जिलों में बारिश और ओले गिरने की उम्मीद है। हरदा में सोमवार देर रात ओले गिरे जिससे चने और गेहूं की फसलों को नुकसान हुआ है। यह ओले सिराली और टेमागांव में गिरे।

आज कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के कई हिस्सों में बारिश और ओले गिर सकते हैं। जबलपुर, भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, रीवा, रायसेन, बुरहानपुर, शहडोल, खंडवा, अनूपपुर, देवास और चंबल में बारिश हो सकती है। उज्जैन और इंदौर में बादलों का डेरा रहेगा। विभाग ने कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बीते 24 घंटे में बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी में बारिश के साथ ओले गिरे हैं। हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बर्फबारी होगी। इसका असर दो और तीन मार्च को ग्वालियर पर दिखाई देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें