फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से में पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से में पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से में मॉनसून पहुंच गया है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

मध्य प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से में पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,भोपालSun, 23 Jun 2024 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से में मॉनसून पहुंच चुका है। सिवनी जिले में भारी बारिश के बीच एक महिला की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में अगले 12 घंटे के दौरान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश धावले ने बताया कि दो दिन पहले मध्य प्रदेश में दाखिल होने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राजधानी भोपाल समेत सूबे के 60 फीसदी हिस्से को कवर कर लिया है। अगले दो-तीन दिनों में मध्य प्रदेश में इसके और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौजूदा वक्त में मध्य प्रदेश में तीन मौसमी प्रणालियां सक्रिय हैं।

IMD के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इस बार मध्य प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। पिछले साल मानसून 24 जून को मध्य प्रदेश में पहुंचा था। इस साल इसने पहले दस्तक दी है। यह 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में समय से पहले पहुंच गया था। केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून का एक साथ दस्तक देना रेयर केस है। ऐसी घटना केवल 2017, 1997, 1995 और 1991 में ही देखी गई है।

मौसम विभाग ने अगले 12 घंटे में इन मौसमी प्रणालियों के प्रभाव से बैतूल, खरगौन, बड़वानी, अलिराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्ना जिलों में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विदशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, झाबुआ, अशोकनगर, सीधी, रीवा, सतना, अनुपपुर, शहडोल जिलों में मध्य बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement