फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMP में फिर बदल रहा मौसम, आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, क्या है आपके शहर का हाल?

MP में फिर बदल रहा मौसम, आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, क्या है आपके शहर का हाल?

मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना भी जताई है। इसके अलावा प्रदेश में नर्मदापुरम बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा जैसे कुछ जिलों में भी बारिश और आंधी की संभावना है। 

MP में फिर बदल रहा मौसम, आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, क्या है आपके शहर का हाल?
Aditi SharmaANI,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है। कुछ दिनों तक धूप खिलने के बाद प्रदेश में एक बार फिर ठंडक बढ़ती नजर आ रही है। अगले कुछ दिनों में मौसम विभाग ने कई जगहों पर भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। इससे एक बार फिर लोगों को ठंड का अहसास हो सकता है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ से उत्तरी तमिलनाडु, उत्तरी केरल होते हुए कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है इसके अलावा क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है जिसका असर मध्य प्रदेश के मौसम पर देखा जा रहा है। आईएमडी के मुताबिक ट्रफ लाइन होने के कारण प्रदेश की वजह से अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जैसे कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ बिजली गरजने की संभावना है। आईएमडी भोपाल के मौसम विज्ञानी परमेंद्र कुमार ने कहा, ''कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।'' इसके अलावा प्रदेश में नर्मदापुरम बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा जैसे कुछ जिलों में भी बारिश और आंधी की संभावना है। 

अगले तीन-चार दिन के लिए अलर्ट जारी

राज्य में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद छोड़ा साफ हो सकता है।  मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि बीती रात राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 12.4 और अधिकतम 27.6 रहा। उन्होंने कहा, भोपाल में अधिकतम तापमान इतना ही रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, श्योपुर कलां, मुरैना, ग्वालियर और भिंड जिलों में दोपहर के समय बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी चलने की संभावना है।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक आज भी नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा हवा की रफ्तार भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। जबलपुर, नरसिंहपुर समेत हरदा, बुरहानपुर, खंडवा शहडोल, उमरिया और दमोह जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें