फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशनिकाह में कराया घूमर डांस, पंचायत ने समाज से निकाला, 1 लाख का जुर्माना भी ठोंका

निकाह में कराया घूमर डांस, पंचायत ने समाज से निकाला, 1 लाख का जुर्माना भी ठोंका

हरदा जिले में एक मुस्लिम परिवार को केवल इस बात पर समाज के गुस्से का शिकार होना पड़ा है क्योंकि उसने बेटे के निकाह में घूमर डांस कराया था। परिवार पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी समाज ने लगाया है।

निकाह में कराया घूमर डांस, पंचायत ने समाज से निकाला, 1 लाख का जुर्माना भी ठोंका
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,हरदाTue, 21 May 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक मुस्लिम परिवार को बेटे के निकाह में घूमर डांस कराना महंगा पड़ गया। इस परिवार ने बेटे के निकाह में राजस्थान से 5 महिला कलाकारों को बुलाकर घूमर नृत्य कराया था। यही नहीं डीजे के साथ बारात भी निकली थी। यह बात समाज के लोगों को नागवार गुजरी। समाज के लोगों ने एक बैठक बुलाई और इस परिवार को 11 महीनों के लिए समाज से बाहर किए जाने का फरमान सुना दिया। यही नहीं पंचायत ने परिवार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। अब परिवार ने पुलिस में शिकायत देकर मदद की गुहार लगाई है।

बताया जाता है कि हरदा जिले के छीपानेर रोड निवासी मो. रशीद चौहान के बेटे मोहीन का निकाह 28 जनवरी को देवास के खातेगांव तहसील के संदलपुर में हुआ था। परिवार ने निकाह के दो दिन बाद घर पर दावत रखी थी। इसमें समाज के लोगों, रिश्तेदारों और परिचितों को आमंत्रित किया गया था। दावत में घूमर डांस भी कराया गया था। घूमर डांस का आयोजन समाज के लोगों को रास नहीं आया। समाज के लोगों ने एक बैठक बुलाई और परिवार को 11 महीने के लिए समाज से बेदखल कर दिया। परिवार पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। 

परिवार का कहना है कि उसका कसूर इतना है की उन्होंने बेटे की बारात डीजे पर निकाली और राजस्थान से घूमर नृत्य करने वाली टोली को भी बुलाया था। यही बात समाज के बड़े लोगों को रास नहीं आई। वह समाज के किसी भी आयोजन में शामिल नहीं हो पा रहा है। पीड़ित परिवार ने सिटी कोतवाली पुलिस के सामने गुहार लगाई है। परिवार ने कलेक्टर को भी आवेदन देकर इंसाफ किए जाने की मांग की है। वहीं समाज की कमेटी ने इन आरोपों को झूठा बताया है। 

समाज की कमेटी ने कहा कि परिवार ने निकाह में डीजे बजवाया, राजस्थान से लड़कियों को बुलाकर डांस कराया। यह हमारे समाज में प्रतिबंधित है। इसके बाद भी इस परिवार को समाज ने बाहर नहीं किया है, सिर्फ जाजम के खाने से बाहर किया है। उन्हें कोई अपनी दावत में नहीं बुला रहा है। अश्लील डांस एवं समाज के युवाओं को गलत दिशा में ले जाने वाली चीजों पर प्रतिबंध लगाया गया है। निकाह में गलत प्रकार से कार्यक्रम आयोजित किया गया जिस पर समाज के लोगों ने नाराजगी जताई है। 

अध्यक्ष का कहना है कि रशीद ने बेटे के निकाह में डीजे से बारात निकाली और राजस्थान से 5 महिलाओं को बुलाकर डांस करवाया। यदि उसने पुलिस में शिकायत की है तो उससे कुछ होने वाला नहीं है। कमेटी को आवेदन दे कि हमसे गलती हो गई है, कमेटी जो भी दंड देगी, वह स्वीकार होगा। इसके बाद उसे समाज में मिला लिया जाएगा। वहीं एएसपी प्रजापति ने कहा कि शिकायत मिली है। जांच कराई जा रही है। कोई मामला बनता है तो ऐक्शन होगा। रशीद ने कुछ लोगों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज कराई है।

रिपोर्ट- विजेन्द्र यादव