फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशविदिशा में कीटनाशक फैक्टरी में आग, जहरीली गैस फैलने का खतरा, खाली कराया गया इलाका

विदिशा में कीटनाशक फैक्टरी में आग, जहरीली गैस फैलने का खतरा, खाली कराया गया इलाका

मध्य प्रदेश के विदिशा में पूर्व भाजपा विधायक की कीटनाशक फैक्ट्री में आग लगने के बाद जहरीला धुआं फैलने के खतरे को देखते हुए इलाका खाली करा लिया गया है। पढ़ें यह रिपोर्ट....

विदिशा में कीटनाशक फैक्टरी में आग, जहरीली गैस फैलने का खतरा, खाली कराया गया इलाका
Krishna Singhहिन्दुस्तान टाइम्स,भोपालWed, 12 Jun 2024 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में आग लगने की दो बड़ी घटनाएं हुईं। विदिशा में पूर्व भाजपा विधायक की कीटनाशक फैक्ट्री में आग लगने के बाद स्थानीय लोगों ने जहरीला धुआं निकलने को लेकर आशंका जताई है। पुलिस अधीक्षक दीपक शुक्ला ने बताया कि विदिशा में यूनिकिल पेस्टिसाइड्स प्राइवेट लिमिटेड के पास के इलाके को खाली करा दिया गया है। केमिकल के कारण निकलने वाला धुआं जहरीला होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं मुरैना में इंडियन ऑयल के एक गोदाम में आग लगने से धुएं का गुबार काफी ऊंचा नजर आया।

पूर्व विधायक शशांक भार्गव की फैक्ट्री में लगी आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आग को बुझाने में 15 अलग-अलग शहरों से दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया। आग बुझाने में छह घंटे से अधिक का समय लग गया। लेकिन जहरीला धुआं जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा रहा है। पुलिस अधीक्षक दीपक शुक्ला ने बताया, 'सुबह करीब सात बजे पुलिस और प्रशासन को आग लगने की सूचना मिली। मौके पर 15 दमकल की गाड़ियां पहुंचीं, लेकिन भारी मात्रा में केमिकल होने के कारण आग पर काबू नहीं पाया जा सका।' 

विदिशा, सांची, शमशाबाद, सिरोंज, बीना, रायसेन, भोपाल, आदि जिलों से दमकल गाड़ियों के साथ ही विदिशा और रायसेन के होमगार्ड और राज्य आपदा आपातकालीन प्रतिक्रिया बल (एसडीईआरएफ) के 40 जवान पहुंचे। करीब छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि, आग में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन जहरीला धुआं अभी भी निकल रहा है, इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि धुएं के कारण उनकी आंखों में जलन हो रही है। 

स्थानीय निवासी शशांक जैन ने कहा- अब धुएं से आंखों में जलन हो रही है। वहीं जिला प्रशासन ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। तहसीलदार अमित सिंह ने बताया कि अभी भी घटनास्थल पर कुछ जगहों से जहरीला धुआं निकल रहा है। इसको नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है। उद्योग विभाग ने यूनिकिल पेस्टीसाइड्स फैक्ट्री को अग्नि सुरक्षा के संबंध में नोटिस जारी किया था। अब सुरक्षा उपायों से संबंधित कागजात की जांच की जाएगी।

वहीं मुरैना में इंडियन ऑयल के गोदाम में आग लग गई। लोगों को धुएं का गुबार करीब 2 किलोमीटर दूर से दिखाई दिया। यह गोदाम मुरैना-जौरा रोड पर स्थित है। गोदाम में सीएनजी पाइप लाइन बिछाने में इस्तेमाल होने वाला सामान रखा था। आग की वजह से ट्रैफिक रोक दिया गया। सूचना मिलते ही मुरैना से तीन और जौरा से एक दमकल वाहन मौके पर पहुंचा। जौरा एसडीओपी नितिन बघेल ने बताया कि इलाके में सीएनजी पाइपलाइन बिछाने का काम कर रही इंडियन ऑयल कंपनी ने परिसर को किराए पर लिया था।