फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमैहर में चेचक से दो की मौत से प्रशासन अलर्ट, प्रभावित गांवों के स्कूलों में 3 दिन छुट्टी

मैहर में चेचक से दो की मौत से प्रशासन अलर्ट, प्रभावित गांवों के स्कूलों में 3 दिन छुट्टी

मध्य प्रदेश के मैहर जिले में चेचक से दो बच्चों की मौत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। कलेक्टर रानी बाटड़ ने जिले के कई गांवों में शासकीय/अशासकीय सभी स्कूलों में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है।

मैहर में चेचक से दो की मौत से प्रशासन अलर्ट, प्रभावित गांवों के स्कूलों में 3 दिन छुट्टी
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,मैहरSun, 18 Feb 2024 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के मैहर जिले में चिकन पॉक्स का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि मैहर जिले में चेचक से दो बच्चों की मौत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। कलेक्टर रानी बाटड़ ने जिले के ग्राम बुढागर, सेमरा, खेरवासानी, मोहनिया डूडी यदुवीर नगर मतवारा, घुनवारा में प्राथमिक/माध्यमिक और शासकीय/अशासकीय सभी स्कूलों में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। कलेक्टर ने जारी आदेश में कहा है कि तीन दिन के दौरान बच्चों एवं छात्र छात्राओं के लिए विद्यालय बंद रहेगा। साथ ही  इन गांवों की सीमा में ऐसा कोई आयोजन नहीं किया जाएगा जिससे बच्चों का जमावड़ा हो।

बताया जाता है कि चिकन पॉक्स वायरस का संक्रमण फैलने से मैहर जिले के आधा दर्जन गांव आ गए हैं। संक्रमण के कारण दो बच्चों की मौत हो गई है। जिले के खेरवासानी और बुढ़ागर गांव में दो बच्चों की मौत हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग एक ही बच्चे की मौत की बात कह रहा है। दूसरे बच्चे की मौत की वजह दिमागी बुखार बताई है। पहले बच्चे का नाम यश कोरी जबकि दूसरे बच्चे का नाम शिवनारायण (8) था। मैहर कलेक्टर रानी बाटड़ ने शनिवार को प्रभावित गांव का दौरा किया।

इस दौरान गंभीर रूप से ग्रसित तीन बच्चों को मैहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो अपने घर पर इलाज करा रहे हैं। बताया जाता है कि मैहर के बुढ़ागर, खेरवा कला और सेमरा गांव समेत आसपास के गांवों में चिकन पॉक्स का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। करीब डेढ़ दर्जन बच्चे बीमार पाए गए हैं। बच्चों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है। मैहर बीएमओ डॉ. ज्ञानेश गौतम ने मीडिया को बताया कि क्षेत्र के करीब 18 बच्चे पीड़ित पाए गए थे। इसमें से 13 बच्चे स्वस्थ हो गए हैं। तीन अन्य बीमार बच्चों का इलाज जारी है।

मैहर कलेक्टर रानी बाटड़ ने संक्रमण प्रभावित गांवों के सभी स्कूलों में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया। जारी आदेश में कलेक्टर ने कहा है कि बुढागर, सेमरा, खेरवासानी साथ ही इनकी सीमा से लगे मोहनिया डूडी, यदुवीर नगर, मतवारा एवं घुनवारा गांवों के प्राथमिक, माध्यमिक स्तर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 19 से 21 फरवरी तक अवकाश रहेगा। इन गांवों में ऐसा कोई आयोजन नहीं किया जाएगा जिसमें बच्चों का जमावड़ा लगे। यह अवकाश प्रभावित ग्रामों के सभी प्राथमिक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक कर्मचारी, आंगनबाड़ी कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।

रिपोर्ट- सचिन त्रिपाठी 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें