फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में भारी बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट, अगले चार दिन तक आंधी तूफान का भी कहर

मध्य प्रदेश में भारी बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट, अगले चार दिन तक आंधी तूफान का भी कहर

Madhya Pradesh Weather Update: मौसम विभाग ने आंधी तूफान के साथ मध्य प्रदेश में भारी बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट जारी किया है। इस हफ्ते एमपी में कैसा रहेगा मौसम जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

मध्य प्रदेश में भारी बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट, अगले चार दिन तक आंधी तूफान का भी कहर
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,भोपालTue, 28 Nov 2023 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather Forecast: मध्य प्रदेश में भारी बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले चार दिन तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में जबकि अगले 4 दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में मौसम बेहद खराब रहेगा। इस दौरान सूबे के अधिकांश इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। मध्य प्रदेश में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम इस रिपोर्ट में जानें...

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण-पूर्व राजस्थान और निकटवर्ती पश्चिमी मध्य प्रदेश पर स्थित है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजरात और उससे सटे दक्षिणी राजस्थान के हिस्सों पर मौजूद है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन देखा जा रहा है। यही नहीं पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों भी एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में है। ऐसे में देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश का माहौल बन रहा है। 

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले 3 दिनों के दौरान जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 4 दिनों के दौरान और विदर्भ क्षेत्र में अगले 2 दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी। कुछ जगहों पर छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी संभावना है। पूर्वी विदर्भ और छत्तीसगढ़ में विभिन्न स्थानों पर ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग ने सूबे के कुछ हिस्सों में तेज आंधी तूफान और वज्रपात की आशंकाएं जताई है। सनद रहे हाल ही में सूबे में जोरदार बारिश और ओलावृष्टि देखी गई थी। सूबे में वज्रपात की घटनाओं में कई लोगों की मौत भी हुई थी। मौसम विज्ञानियों ने खराब मौसम में लोगों से खेतों में ना जाने की सलाह दी है। लोगों से वज्रपात से की चपेट में आने से बचने के लिए सावधानियां बरतने को कहा गया है। स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से डिंडौरी, बैतूल, गुना, छिंदवाड़ा, मंडला, नर्मदापुरम और दमोह में तेज बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज आंधी तूफान देखा जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें