फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशभीषण गर्मी से सड़क पर टूटी सांस, ग्वालियर चंबल अंचल में 5 मौतें, कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

भीषण गर्मी से सड़क पर टूटी सांस, ग्वालियर चंबल अंचल में 5 मौतें, कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

Delhi Heat Wave Alert: मध्य प्रदेश में जानलेवा गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर जिले में भीषण गर्मी के बीच पांच लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं।

भीषण गर्मी से सड़क पर टूटी सांस, ग्वालियर चंबल अंचल में 5 मौतें, कलेक्टर ने जारी किए निर्देश
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियरThu, 30 May 2024 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। ग्वालियर जिले में भीषण गर्मी के बीच पांच लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। डॉक्टर का कहना है कि दोनों बच्चों की मौत लू लगने से हुई है। हालांकि इस दावे को लेकर प्रशासन की ओर से आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। बताया जाता है कि एक रिक्शा चालक ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। इससे पहले भीषण गर्मी के कारण दो लोगों की मौत सोमवार और मंगलवार को हुई है।

बता दें कि ग्वालियर के किला गेट थाना क्षेत्र की कोर्ट मोहल्ला हरिपुरा वार्ड क्रमांक 31 में रहने वाली रामबाबू की पत्नी सुनीता मंगलवार शाम 10:00 बजे अपनी 65 वर्षीय मां भगवती को दवा दिलाने के लिए मुरैना जिले के जोरा जा रही थी। इसी दौरान रामबाबू का 12 वर्षीय बेटा और 15 वर्षीय बेटी साथ चलने के लिए जिद करने लगे। बच्चों की जिद पर वह उन्हें अपने साथ लेकर ऑटो से निकली। जब दवा लेकर वह वापस लौट रही थी तो बीच रास्ते में बेटी की तबीयत बिगड़ गई। 

बेटी ऑटो में ही बेहोश हो गई। बहन को बेहोश होता देखकर छोटा भाई कवि की तबीयत बिगड़ गई। ग्वालियर पहुंचते-पहुंचते दोनों की हालत और बिगड़ने लगी। इसके बाद परिजन तत्काल दोनों को डॉक्टर के पास ले गए। डॉक्टर ने चेकअप करने के बाद बच्चों को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर ने बताया कि दोनों बच्चों की मौत लू लगने से हुई है। वहीं भीषण गर्मी के चलते सड़क पर ही एक रिक्शा चालक ने दम तोड़ दिया। मृतक का नाम संजय सिंह यादव (50 साल) है। 

महिला थाना के पास पुलिस को संजय का शव पड़ा मिला। मृतक ग्वालियर के बालाजीपुरम इलाके का रहने वाला है। पुलिस मौके पर पहुंची और डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया। एक दिन पहले भी भीषण गर्मी से एक रिक्शा चालक की मौत हो गई थी। बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान ग्वालियर में भीषण गर्मी से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। ग्वालियर चंबल अंचल में इस समय आसमान से आग बरस रही है। हालत यह है कि रोजाना तापमान 47 डिग्री से अधिक पहुंच रहा है। 

भीषण गर्मी के चलते ग्वालियर के सभी ट्रैफिक सिगनलों को फ्री कर दिया गया है। कलेक्टर ने भीषण गर्मी को देखते हुए कोचिंग संस्थानों के लिए धारा-144 लागू की है। कलेक्टर ने अपने आदेश में कहा है कि कोई भी कोचिंग संस्थान दोपहर के वक्त कोचिंग चालू नहीं रखेगा। सुबह 6:00 से और 11:00 बजे तक ही कोचिंग चालू रहेगी। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि नौतपा में ग्वालियर चंबल अंचल का तापमान 48 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड हो सकता है। लोगों को घर में ही रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

रिपोर्ट- अमित गौर