फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMP की 'लाडली' हुई भाजपा, 50% वोट पर कब्जा; मामा के बाद शिवराज का 'भाई' वाला दांव हिट

MP की 'लाडली' हुई भाजपा, 50% वोट पर कब्जा; मामा के बाद शिवराज का 'भाई' वाला दांव हिट

MP Election Result: मध्य प्रदेश में लगातार दो दशक से सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक बार फिर जनता की 'लाडली' बनकर सामने आई है। रुझानों में भाजपा बड़ी जीत हासिल करती दिख रही है।

MP की 'लाडली' हुई भाजपा, 50% वोट पर कब्जा; मामा के बाद शिवराज का 'भाई' वाला दांव हिट
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,भोपालSun, 03 Dec 2023 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में लगातार दो दशक से सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक बार फिर जनता की 'लाडली' बनकर सामने आई है। रुझानों में भाजपा बड़ी जीत हासिल करती दिख रही है। शुरुआती दो घंटे की काउंटिंग में ही भाजपा ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। मध्य प्रदेश में भाजपा 150 सीटों के पार जाती दिख रही है। दो दशक की सत्ता विरोधी लहर का दावा करते हुए जीत की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

सुबह 10 बजे तक क्या हाल
सुबह 10 बजे तक सभी 230 सीटों के रुझानों में भाजपा की बड़ी जीत दिखी। भाजपा ने 152 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली जबकि कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही थी। चुनाव आयोग की ओर से दिखाए गए आकंड़ों में भी भगवा लहर साफ दिख रही है। चुनाव आयोग ने कुल 166 सीटों के रुझान पेश किए हैं। इनमें से 119 सीटों पर भाजपा को बढ़त हासिल थी तो कांग्रेस 43 सीटों पर ही आगे थी। अन्य 4 सीटों पर आगे थे।

भाजपा को करीब 50 फीसदी वोट शेयर
सुबह 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा करीब 50 फीसदी वोट हासिल करती दिख रही है। भाजपा को 49.38 फीसदी वोट मिले हैं। कांग्रेस को महज 40.26 फीसदी वोट मिले हैं। अन्य के खाते में 5 और बसपा के हिस्से में 2.62 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं।

शिवराज का 'भाई' वाला दांव सुपहरहिट
खुद को 'मामा' कहने वाले शिवराज सिंह चौहान ने इस बार चुनाव से पहले 'लाडली बहना योजना' का बड़ा दांव चल दिया। इस योजना के तहत राज्य की करोड़ों महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। शिवराज सिंह चौहान कह चुके हैं कि वह धीरे-धीरे इस रकम को 3000 रुपए तक ले जाएंगे। माना जा रहा है कि भाजपा की इस सफलता में इस योजना का भी बड़ा योगदान है। खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी, निकाय चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना उसको ठीक से लागू किया गया उसका प्रभाव, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान, भर्तियों में 35 फीसदी आरक्षण का लाभ देने की वजह से बहनों ने आशीर्वाद दिया है।      

केंद्रीय योजनाओं का लाभ और पीएम मोदी का कैंपेन
राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मध्य प्रदेश में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों की भी बड़ी संख्या है। उज्ज्वला योजना, प्रधामंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि और मुफ्त राशन के करोड़ों लाभार्थी हैं। भाजपा को पिछले कुछ चुनावों में इन योजनाओं का बड़ा फायदा मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का भी भाजपा को फायदा मिला है। पीएम मोदी ने ताबड़तोड़ रैलियां करके माहौल को भाजपा के पक्ष में करने की कोशिश की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें