फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में काउंटिंग आज, दोपहर बाद साफ होने लगेगी तस्वीर, आयोग की फुल प्रूफ तैयारी

मध्य प्रदेश में काउंटिंग आज, दोपहर बाद साफ होने लगेगी तस्वीर, आयोग की फुल प्रूफ तैयारी

Madhya Pradesh Assembly Elections Result 2023: मध्य प्रदेश में तीन दिसंबर रविवार को विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही ढाई हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा।

मध्य प्रदेश में काउंटिंग आज, दोपहर बाद साफ होने लगेगी तस्वीर, आयोग की फुल प्रूफ तैयारी
Krishna Singhभाषा-वार्ता,भोपालSun, 03 Dec 2023 01:40 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में रविवार तीन दिसंबर को विधानसभा चुनावों की गणना होगी। इसके साथ सूबे के लगभग ढाई हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। यही नहीं दोपहर बाद तक नई सरकार को लेकर स्थिति भी स्पष्ट होने लगेगी। राज्य के सभी 52 जिला मुख्यालयों पर कल सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू होगी, जिसके बाद पूर्वान्ह से प्रत्याशियों के भाग्य से जुड़े रुझान सामने आने लगेंगे। निर्वाचन आयोग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, मतगणना के हर राउंड के परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। 

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग
सबसे पहले सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के बाद हर उम्मीदवार को मिले डाक मतों की गणना की जाएगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना होगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि ईवीएम के मतों की गणना के लिए चार हजार 369 टेबल एवं पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए 692 टेबल लगाए गए हैं। 

फुल प्रूफ तैयारी
पूरी मतगणना की प्रक्रिया का सीसीटीवी कवरेज होगा। स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम मशीनें लाने के लिए विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं। 

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम
उन्होंने बताया कि मतगणना कर्मियों का रेंडमाइजेशन 3 स्तरों पर होगा। प्रथम स्तर का रेंडमाइजेशन हो चुका है, द्वितीय स्तर का रेंडमाइजेशन मतगणना के प्रारंभ होने के 24 घंटे पूर्व होगा और तृतीय रेंडमाइजेशन मतगणना के दिन सुबह 5 बजे होगा। इस बार राज्य में कुल 77.82 फीसदी मतदान हुआ है जो 2018 विधानसभा चुनाव में हुए 75.63 फीसदी मतदान से 2.19 फीसदी अधिक है। 

मध्य प्रदेश डॉट एनआईसी डॉट इन पर नतीजे
मतगणना के परिणाम निर्वाचन आयोग की वेबसाइट रिजल्ट्स डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन और वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से देखे जा सकेंगे। मतगणना के परिणाम सीईओ मध्य प्रदेश डॉट एनआईसी डॉट इन पर प्रदर्शित किए जाएंगे। 

इन सीटों पर हो सकती है देर
मध्य प्रदेश को लेकर किए गए ज्यादातर 'एग्जिट पोल' में भाजपा को आगे बताया गया है। हालांकि कुछ 'एग्जिट पोल' नतीजों से कांग्रेस के खेमे में भी उत्साह देखा जा रहा है। मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं से काउंटिंग के दौरान चौंकन्ना रहने को कहा है। बीते कुछ दिनों से कांग्रेस कार्यकर्ता प्रशासन पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि जिन सीटों पर कांटे की टक्कर होगी उन पर अंतिम नतीजों को आने में देर होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें