फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशMP में 30 दिन तक वंदे भारत के किराए में हवाई जहाज का मजा, 8 शहरों में मिलेगी यह सुविधा

MP में 30 दिन तक वंदे भारत के किराए में हवाई जहाज का मजा, 8 शहरों में मिलेगी यह सुविधा

मध्य प्रदेश में 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा' नामक अंतर्राज्यीय हवाई सेवा शुरू हो गई है। इसके तहत भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा, खजुराहो और सिंगरौली शहर हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे।

MP में 30 दिन तक वंदे भारत के किराए में हवाई जहाज का मजा, 8 शहरों में मिलेगी यह सुविधा
Subodh Mishraपीटीआई,भोपालThu, 13 Jun 2024 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा' नामक अंतर्राज्यीय हवाई सेवा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गुरुवार को भोपाल से जबलपुर के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाकर इस योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने यात्रियों को बोर्डिंग पास भी दिए और टिकट के लिए बुकिंग काउंटर भी खोला।

अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा, खजुराहो और सिंगरौली शहर हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि हवाई सेवा को बढ़ावा देने के लिए पहले 30 दिनों के लिए किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। हवाई सेवा का संचालन मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) करेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसे मेसर्स जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड (फ्लायोला) के साथ सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर चलाया जा रहा है।

कुछ यात्रियों के अनुसार, 30 दिनों के लिए किराए में 50 प्रतिशत की छूट के बाद अंतर्राज्यीय हवाई सेवा का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के टैरिफ से थोड़ा अधिक होगा। उन्होंने बताया कि हवाई सेवा से भोपाल से इंदौर पहुंचने में सिर्फ 55 मिनट लगेंगे। एमपीटीबी के प्रमुख सचिव और प्रबंध निदेशक शिव शंकर शुक्ला ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया कि प्रदेश के लोगों और यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर हम सेवा का विस्तार करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अभी जो विमान चलाए जा रहे हैं, वे दो इंजन से चलने वाले हैं। इनमें छह सीटों की क्षमता है। अगर प्रतिक्रिया अच्छी रही तो हम आगे चलकर सेवा का विस्तार करने के लिए 11 सीटों वाले और फिर 20 सीटों वाले विमान की व्यवस्था करेंगे। शुक्ला ने कहा कि ये विमान बहुत सुरक्षित हैं और अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं। कहा कि हम प्रतिस्पर्धी कीमतों पर सर्वोत्तम और नियमित सेवा प्रदान करने जा रहे हैं।