फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में हुई झमाझम बारिश; एक और गुड न्यूज

मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में हुई झमाझम बारिश; एक और गुड न्यूज

Madhya Pradesh Weather: बीते कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रहे मध्य प्रदेश के लोगों के लिए एक गुड न्यूज सामने आई है। शुक्रवार को एमपी के कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। एक और गुड न्यूज आई है।

मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में हुई झमाझम बारिश; एक और गुड न्यूज
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,भोपालFri, 21 Jun 2024 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज मध्यप्रदेश पहुंच चुका है। यहां के पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर जिले में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रभाव के कारण प्रदेश की राजधानी में समेत राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा के कारण लोगों ने गर्मी और उमस से राहत महसूस किया। भोपाल में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर होते हुए दक्षिण पश्चिम मानसून यह प्रवेश कर चुका है। यह मानसून महाराष्ट्र और विर्दभ से होते हुए आगे बढ़ चुका है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि मौसम के गतिविधियों को देखते हुए प्रदेश के नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा में कहीं-कहीं 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की दर से तेज हवाओं और गरज चमक की स्थिति के साथ भारी वर्षा की संभावना है। इसी के साथ ही तेज हवा और गरज चमक की स्थिति के साथ ही सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपूर, नरसिंहपुर, मंडला और मैहर जिले में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक और गुड न्यूज दी है। विभाग से मिली अपडेट के अनुसार, आने वाले दिनों में एमपी के कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

राज्य के बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में भी कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। मिजाज के चलते इन स्थानों को यलो अलर्ट में रखा गया है।

इसके अलावा राजधानी भोपाल सहित, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, शाजापुर, आगरमालवा, गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिले में कहीं-कहीं हल्की वर्षा की संभावना है। इन स्थानों को भी यलो जोन में रखा गया है। राजधानी भोपाल में कई दिनों से पड़ रही गर्मी और उमस के बाद आज शाम के पहर में हल्की वर्षा के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिला। यह स्थिति अगले चौबीस घंटे के दौरान रहने का अनुमान है।