फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMohan Yadav: मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला डिप्टी सीएम; शिवराज का राज गया

Mohan Yadav: मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला डिप्टी सीएम; शिवराज का राज गया

Madhya Pradesh New CM: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। मोहन यादव को मध्य प्रदेस का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। मोहन यादव उज्जैन से विधायक हैं और आरएसएस के करीबी हैं।

Mohan Yadav: मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला डिप्टी सीएम; शिवराज का राज गया
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,भोपालMon, 11 Dec 2023 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh New CM: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। मोहन यादव को मध्य प्रदेस का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला उपमुख्यमंत्री होंगे। नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा स्पीकर बनाया जाएगा। पर्यवेक्षक बनाकर भेजे गए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के. लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा की मौजूदगी विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ। शिवराज सिंह चौहान ने मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा।

58 साल के मोहन यादव उज्जैन दक्षिण सीट से तीसरी बार के विधायक हैं। वह 2020 में शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री बनाए गए थे। मोहन यादव संघ के बेहद करीबी हैं। वह संघ में कई पदों पर लंबे समय तक काम कर चुके हैं तो विद्यार्थी परिषद में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं।

दोपहर बाद भोपाल में भाजपा कार्यालय की हलचल तेज हो गई थी। बड़ी संख्या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता दफ्तर के बाहर जुटे थे। अंदर विधायक दल की बैठक चल रही थी तो बाहर शिवराज सिंह चौहान, पीएम मोदी समेत कुछ अन्य नेताओं के नाम के साथ नारेबाजी की जा रही थी। लेकिन जब मोहन यादव का नाम सामने आया तो सभी चौंक गए।

17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया। 3 दिसंबर को मतगणना के बाद भाजपा को 163 सीटों पर जीत मिली तो कांग्रेस को 66 सीटों से संतोष करना पड़ा। भारत आदिवासी पार्टी को एक सीट पर सफलता मिली है। भाजपा को इस चुनाव में 48.55 फीसदी वोट शेयर मिला तो कांग्रेस को 40.40 फीसदी मतदाताओं ने चुना। 

भाजपा ने नहीं बनाया था किसी को चेहरा
पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने किसी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया था। हालांकि, पार्टी ने चुनाव शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में ही लड़ा, लेकिन यह नहीं बताया गया कि चुनाव में जीत मिलने के बाद शिवराज एक बार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं। खुद शिवराज सिंह ने कई बार कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें