फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMP के रामपायली में सहेजी जाएंगी आजादी से जुड़ी डॉ. हेडगेवार की यादें, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

MP के रामपायली में सहेजी जाएंगी आजादी से जुड़ी डॉ. हेडगेवार की यादें, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार और देश के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की स्मृति को 'स्थाई' रूप से सहेजने के लिए प्रदेश में स्मारक बनाने की घोषणा की।

MP के रामपायली में सहेजी जाएंगी आजादी से जुड़ी डॉ. हेडगेवार की यादें, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान
Vishva Gauravएजेंसी,भोपाल।Mon, 15 Aug 2022 03:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार और देश के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की स्मृति को 'स्थाई' रूप से सहेजने के लिए प्रदेश में स्मारक बनाने की घोषणा की। भारी बारिश के बीच भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए शिवराज ने युवाओं को एक साल के अंदर एक लाख सरकारी नौकरी देने और प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में नहीं आने वाले लोगों को भी आवास देने घोषणा की।

शिवराज ने कहा, 'केशव बलिराम हेडगेवार ने अपना पूरा जीवन देश और स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया था। बालाघाट जिले के रामपायली से उनकी यादें जुड़ी हुई हैं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी उनकी यादों को हम रामपायली में स्थाई रूप से सहेजेंगे।' मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में 'वीर भारत' नाम का स्मारक बनाए जाएगा, जिसमें क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की मूर्तियों के अलावा उनके जीवनकाल को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने एक नयी युवा नीति और राज्य युवा सलाहकार परिषद के गठन की घोषणा भी की। 

सरकारी पदों पर भर्ती का भी ऐलान
शिवराज ने कहा कि अगले एक साल के अंदर एक लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में दो लाख युवाओं को राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए हर महीने रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश में मकान निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कटिबद्ध है। उन्होंने कहा, 'गरीबों को घर उपलब्ध कराने के प्रयास में भू-माफियाओं से मुक्त 21 हजार एकड़ भूमि पर स्वराज कॉलोनियां विकसित की जाएंगी। मैं उन लोगों के लिए भी मुख्यमंत्री जन आवास योजना की घोषणा करता हूं, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं हैं।' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें