फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशअब 3 महीने पहले ही बुकिंग; महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है नया नियम

अब 3 महीने पहले ही बुकिंग; महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है नया नियम

महाकाल की भस्म आरती के लिए अब आप 3 महीने पहले ही बुकिंग कर सकते हैं। अभी तक 15 दिन पहले ही बुकिंग होती थी। प्रशासन ने अब इस समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है। एक ही नंबर से बार-बार बुकिंग पर लगा।

अब 3 महीने पहले ही बुकिंग; महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है नया नियम
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,उज्जैनSat, 20 Apr 2024 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

महाकाल की भस्म आरती के लिए अब आप 3 महीने पहले ही बुकिंग कर सकते हैं। अभी तक 15 दिन पहले ही बुकिंग होती थी। प्रशासन ने अब इस समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा अब एक आधार और मोबाइल नंबर के जरिए तीन महीने में एक बार भस्म आरती की बुकिंग होगी।

उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि अभी 15 दिन पहले बुकिंग खुलती है और सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच सभी सीटें फुल हो जाती हैं। अब हम महीने की सीट ऑनलाइन खोलेंगे। लोग अपना आधार और मोबाइल नंबर डालकर बुकिंग रिक्वेस्ट डालेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बुकिंग कंफर्म किए जाने से पहले इस बात की जांच भी की जाएगी कि किसी एक नंबर से ही तो बार-बार बुकिंग तो नहीं की जा रही है।

मंदिर प्रशासन का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था का कई लोग दुरुपयोग करते हैं। इसे रोकने के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है। अब एक आधार नंबर पर तीन महीने में एक ही बार भस्म आरती की बुकिंग हो पाएगी। कई बार दलाल और अन्य लोग अडवांस में बुकिंग करके दूसरे लोगों को बेच देते थे।

महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह के अनुसार अब भस्म आरती बुकिंग करने वालों के लिए तीन महीने पहले लिंक खुल जाएगी। यह व्यवस्था मई माह के पहले सप्ताह से लागू करने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि जो भी श्रद्धालु ऑनलाइन फॉर्म जमा करेगा, उसे एक रिफरेंस नंबर अलॉट होगा। एक दिन बाद श्रद्धालु के पास कन्फर्मेशन लिंक जाएगी, जिसको फील करके प्रति व्यक्ति 200 रुपए जमा कर अपनी बुकिंग करवा सकेगा। ऑनलाइन के माध्यम से एक दिन में 400 भक्तों के लिए परमिशन दी जा सकेगी। फिलहाल यह व्यवस्था 3 महा के लिए की जा रही है अगर यह सक्सेस होती है तो इसे  बढ़ा कर 6 महीने पहले बुकिंग की व्यवस्था करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें