फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में तूफानी हवाओं और वज्रपात का कहर, 4 की मौत, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश में तूफानी हवाओं और वज्रपात का कहर, 4 की मौत, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम तूफानी रहने वाला है। मौसम विभाग ने सूबे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

मध्य प्रदेश में तूफानी हवाओं और वज्रपात का कहर, 4 की मौत, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियर-भोपालTue, 18 Jun 2024 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई जिलों में तूफानी हवाओं और वज्रपात ने मंगलवार को कहर बरपाया। भोपाल और छिंदवाड़ा समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश दर्ज की गई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की विभिन्न घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है। कुछ लोग घायल भी बताए जाते हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर, छिंदवाड़ा और भोपाल समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश हुई। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा में आंधी बारिश के कारण मुख्यमंत्री मोहन यादव की जनसभा को रद कर दिया गया। भाजपा उम्मीदवार कमलेश शाह की नामांकन रैली भी रद कर दी गई। ग्वालियर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से भितरवार क्षेत्र में करहिया गांव में चार लोगों की मौत हो गई।

बताया जाता है कि तेज आंधी और बारिश के चलते करहिया गांव में पांच किसान पेड़ के नीचे खड़े थे। इसी दौरान आसमानी बिजली पेड़ पर गिरी जिससे मौके पर ही चार किसानों की मौत हो गई। इसमें एक किसान घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए ग्वालियर भेजा गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान मौसम खराब रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून की एक लाइन जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानिगरी से होकर गुजर रही है। वहीं सौराष्ट्र से जुड़े पूर्वोत्तर अरब सागर में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्री-मानसून बारिश देखी जा रही है। अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और 40 से 60 किमी प्रति घंटे वाली तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 

वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। 18 और 19 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की भी संभावना है। खासतौर पर अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट भारी बारिश की संभावना बन रही है। बैतूल, हरदा, इंदौर, धार, अगरमालवा, गुना, अशोकनगर, भिंड, शाजापुर, भोपाल, रायसेन, बुरहानपुर, खंडवा, राजगढ़, नर्मदापुरम, अलिराजपुर, मुरैना, सिंगरौली और सीधी में बारिश के आसार हैं।

खरगौन, बड़वानी, देवास, डिंडोरी, जबलपुर, नरिसंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर में कई जगहों पर जबकि विदशा, सिहोर, शिवपुरी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर जिलों में कुछ जगहों पर गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रीवा, सतना, छतरपुर, मैहर जिलों में तूफानी हवाओं के साथ ओले गिरने का भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रिपोर्ट- अमित गौर

Advertisement