फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में लू से राहत जल्द, 4 दिन झमाझम बारिश का यलो अलर्ट, कब से बिगड़ेगा मौसम?

मध्य प्रदेश में लू से राहत जल्द, 4 दिन झमाझम बारिश का यलो अलर्ट, कब से बिगड़ेगा मौसम?

Madhya Pradesh Weather Samachar: भीषण गर्मी की मार झेल रहे मध्य प्रदेश के लोगों को लू से जल्द राहत के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जानें कब से बिगड़ेगा मौसम?

मध्य प्रदेश में लू से राहत जल्द, 4 दिन झमाझम बारिश का यलो अलर्ट, कब से बिगड़ेगा मौसम?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,भोपालSat, 04 May 2024 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश में एकबार फिर जोरदार बारिश का माहौल बन रहा है। मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में चार दिन तक मौसम खराब रहेगा। इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक, नए वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से वातावरण में नमी आएगी, जिससे मौसम बदल जाएगा। इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम पढ़ें IMD का ताजा अपडेट...

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय पर एक वेदर सिस्टम एक्टिव है। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन असम और पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर एक्टिव है। छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन भी एक्टिव है। इसके साथ 5 और 6 मई को दक्षिण-पश्चिमी हवाएं बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत तक चलेंगी। इन वेदर सिस्टम का प्रभाव उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत तक देखा जाएगा। 

शहर-अधिकतम-न्यूनतम (डिग्री सेल्सियस में)
भोपाल ............41.8..........23.0
इंदौर ............. 40.5..........24.0
ग्वालियर..........41.1..........23.0
जबलपुर...........40.4...........21.0
रीवा ...............41.4...........18.2
सतना .............41.7...........23.0

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 6 से 10 मई के दौरान मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज चमक के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। खासतौर पर छह मई को पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। सात मई को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, आठ मई को भी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी और बारिश देखी जाएगी। इसको लेकर IMD की ओर से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। सात और आठ मई को पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने का भी अलर्ट है। हरियाणा, पंजाब, यूपी, दक्षिणी राजस्थान और दिल्ली में 4 मई को हल्की बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं 4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

(एजेंसियों के इनपुट पर आधारित)