फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशएमपी में तेज आंधी, बारिश के साथ गिरे ओले, जहां से राहुल शुरू करेंगे यात्रा वहां भारी नुकसान

एमपी में तेज आंधी, बारिश के साथ गिरे ओले, जहां से राहुल शुरू करेंगे यात्रा वहां भारी नुकसान

Madhya Pradesh Weather: मध्य प्रदेश में एकबार फिर आंधी पानी और ओले पड़ने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश और ओले गिरे हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

एमपी में तेज आंधी, बारिश के साथ गिरे ओले, जहां से राहुल शुरू करेंगे यात्रा वहां भारी नुकसान
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,उज्जैनSat, 02 Mar 2024 12:03 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में एकबार फिर मौसम ने करवट ली है। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार शाम को मौसम अचानक से बदल गया। काफी तेज रफ्तार से हवाएं चलीं। प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। ग्वालियर, बुरहानपुर, भिंड, भोपाल और उज्जैन संभाग के शाजापुर सहित समेत जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इससे फसलों को भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। सबसे तगड़ी मार सरसों की फसल पर पड़ी है। 

किसानों का कहना है कि आंधी बारिश और ओले पड़ने से फसलें जमीन पर बिछ जाएंगी। इससे दानें नहीं बनेंगे। यदि थोड़े बहुत बने भी तो कमजोर व पतले दानें ही लगेंगे। गेहूं की फसल के लिए यह बारिश लाभकारी है लेकिन तेज हवाओं की वजह से फसलों के बिछने का बड़ा खतरा भी है। मटर, चना की फसल को भी नुकसान होगा। बता दें कि हाल ही में आंधी और ओले पड़ने से भोपाल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सीहोर, शाजापुर, उज्जैन समेत प्रदेश के 20 जिलों में फसलें बर्बाद हो गई थीं।

राज्य सरकार ने सर्वे शुरू कर मुआवजा देने की बात कही है। उज्जैन में शाम को तेज आंधी चली, फिर बारिश शुरू हो गई। शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। आंधी से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में खान-पान के स्टॉल के साथ कई पंडाल उड़ गए। मौके पर मौजूद पुलिस ने वहां मौजूद लोगों को सुरक्षित निकाला। घटना की जानकारी मिलते ही एसपी प्रदीप शर्मा और कलेक्टर नीरज सिंह हालात का जायजा लेने पहुंचे। सीएम मोहन यादव का व्यापार मेले में आने का कार्यक्रम निरस्त हो गया है।

ग्वालियर में आंधी बारिश से कांग्रेस नेताओं की चिंता बढ़ गई है। बता दें कि शनिवार को राहुल गांधी की न्याय यात्रा ग्वालियर पहुच रही है। बताया जाता है कि जिस जगह सभा होनी है वहां जलजमाव हो गया है। बारिश से यात्रा मार्ग पर लगाये गए होर्डिंग, बैनर तोरण द्वार सब उड़कर फट गए हैं। बुरहानपुर के कई क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। शहर के मोमिनपुरा में मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। मोमिनपुरा में माला मस्जिद के पास कई मकानों के टिन शेड उखड़ गए।  

मौसम विभाग ने आगर-मालवा, शाजापुर, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, रायसेन, सागर, विदिशा, गुना, श्योपुर, शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज में ओले गिरने का अनुमान जताया है। इनके साथ खरगोन, खंडवा, राजगढ़, भोपाल, अशोक नगर, दमोह, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो सूबे में दो दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 

रिपोर्ट- विजेंद्र यादव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें