फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में 5 दिन तूफानी मौसम, 60 की स्पीड वाली हवा के साथ गिरेंगे ओले, ऑरेंज-यलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में 5 दिन तूफानी मौसम, 60 की स्पीड वाली हवा के साथ गिरेंगे ओले, ऑरेंज-यलो अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Samachar: मध्य प्रदेश में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ जोरदार बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। जानें पांच दिन कैसा रहेगा मौसम?

मध्य प्रदेश में 5 दिन तूफानी मौसम, 60 की स्पीड वाली हवा के साथ गिरेंगे ओले, ऑरेंज-यलो अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,भोपालMon, 13 May 2024 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश में आंधी और बारिश से मौसम बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश पर एक मजबूत वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है जिससे सूबे में अगले पांच दिन तक मौसम खराब रहेगा। इन पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, 19 मई के आसपास दक्षिण पश्चिमी मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और इसके आसपास के इलाकों पर मौजूद है। पश्चिमी यूपी, झारखंड, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और आसपास के इलाकों पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी मौजूद हैं। साथ ही एक ट्रफ पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए दक्षिणी असम तक फैली है।

यही नहीं दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक एक्टिव है। इन वेदर सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश पर आंधी और बारिश को जोरदार माहौल बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो इससे मध्य प्रदेश में 18 मई तक मौसम खराब रहेगा। IMD ने इसको लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। इन पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर गरज, चमक और आंधी तूफान के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम के आसार हैं। 

इस दौरान हवा की स्पीड 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार से मंगलवार सुबह तक, खरगोन, मंदसौर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है। कुछ जगहों पर ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।