DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   मध्य प्रदेश  ›  मध्य प्रदेश में भी नरम पड़ी कोरोना की दूसरी लहर, एक दिन में मिले 1,078 नए केस, 4 गुना लोग रिकवर

मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में भी नरम पड़ी कोरोना की दूसरी लहर, एक दिन में मिले 1,078 नए केस, 4 गुना लोग रिकवर

हिन्दुस्तान ,भोपालPublished By: Surya Prakash
Tue, 01 Jun 2021 03:58 PM
मध्य प्रदेश में भी नरम पड़ी कोरोना की दूसरी लहर, एक दिन में मिले 1,078 नए केस, 4 गुना लोग रिकवर

उत्तर प्रदेश, दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश जैसे राज्य में भी कोरोना के केसों में तेजी से कमी देखने को मिली है। कोरोना की पहली लहर से ही प्रभावित रहे मध्य प्रदेश में पिछले एक दिन में 1,078 नए केस ही मिले हैं, जबकि 4,000 से ज्यादा लोग रिकवर हुए हैं। 18 मार्च के बाद यह पहला मौका है, जब एक दिन में नए केसों की संख्या इतनी कम रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बताया कि राज्य में रिकवरी रेट 96 फीसदी से ज्यादा हो गया है। अलीराजपुर में पिछले एक दिन में एक भी केस नहीं आया। इसके अलावा सूबे के 52 में से 36 ज़िले ऐसे हैं, जहां सिंगल डिजिट में पॉज़िटिव केस हैं। 
 
मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे है। इससे पहले 31 मई को भी जिले में 1,176 केस ही मिले थे। इसके साथ ही सूबे में एक्टिव केसों की संख्या 20,000 से भी कम रह गई है। पिछले महीने मध्य प्रदेश देश के उन राज्यों में से एक था, जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस थे। मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना के 7.80 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 7.5 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ होकर घर लौटे हैं और 8,000 से ज्यादा लोगों की दुखद मौत हुई है। वहीं राज्य में अब तक 1,11,67,304 वैक्सीन डोज भी लग चुकी हैं।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए बंदिशें लागू करने के मामले में महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश अग्रणी राज्यों में से एक था। सूबे में शुरुआती दौर में ही बंदिशें लागू कर दी गई थीं ताकि कोरोना संक्रमण पर लगाम कसी जा सके। बंदिशों की शुरुआत नाइट कर्फ्यू से की गई थी और फिर बाद में भोपाल, इंदौर और जबलपुर जैसे शहरों में कर्फ्यू भी लगा। लेकिन तब भी हालात में सुधार न होने पर पूरे राज्य में ही बंदिशें लागू करने का फैसला लिया गया था। हालांकि अब 1 जून से प्रदेश में इसमें छूट भी दी गई है। हालांकि अब राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों की अनुमति नहीं है।

संबंधित खबरें