फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशनरेंद्र मोदी कैबिनेट में मध्य प्रदेश से कौन से सांसद बनेंगे ‘मिनिस्टर’ साहब, शिवराज सिंह चौहान-सिंधिया के इनके नाम उछले 

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मध्य प्रदेश से कौन से सांसद बनेंगे ‘मिनिस्टर’ साहब, शिवराज सिंह चौहान-सिंधिया के इनके नाम उछले 

मोदी मंत्रिमंडल में अगर शिवराज शामिल हो जाते हैं तो यह पहला मौका हो कि वह प्रदेश की राजनीति से निकलकर देश की राजनीतिक में भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। मंत्रिमंडल में शिवराज के शामिल होने की चर्चा है।

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मध्य प्रदेश से कौन से सांसद बनेंगे ‘मिनिस्टर’ साहब, शिवराज सिंह चौहान-सिंधिया के इनके नाम उछले 
madhya pradesh mp become minister narendra modi cabinet shivraj singh chauhan scindia name come up
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानSun, 09 Jun 2024 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी 9 जून आज शाम को प्रधानमंत्री के पद की शपथ लगातार तीसर बार लेने जा रहे हैं। सूत्रों की बात मानें तो मोदी के मंत्रिपरिषद  मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को लेकर सभी जरूरी तैयारियां भी पूर कर ली गईं हैं।

इसी के बीच मध्य प्रदेश-एमपी से ऐसे कौने से सांसद हैं, जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने वाली है इसको लेकर चर्चाओं का बाजार काफी गर्म हुआ है। एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई सांसदों के नामों की चर्चा है।

मोदी मंत्रिमंडल में अगर शिवराज शामिल हो जाते हैं तो यह पहला मौका हो कि वह प्रदेश की राजनीति से निकलकर देश की राजनीतिक में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। मोदी मंत्रिमंडल में शिवराज के शामिल होने पर उन्हें कौन से मंत्रालय की जिम्मेदारी सोंपी जाएगी अभी इस पर पूरी तरह से संशय बना हुआ है।

हालांकि, राजनीतिक एक्सपर्ट की बात मानें तो शिवराज को कोई अहम और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। आपको बता दें कि पिछली मोदी सरकार से मध्य प्रदेश से छह सांसदों को मंत्री पद की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 

मामा-सिंधिया के नामों की जमकर चर्चा
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा संसदीय सीट से जीत दर्ज कर संसद बने वाले शिवराज सिंह चौहान ‘मामा’ के नाम की चर्चा जोरों पर हैं। राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में चौहान को जगह मिलने की काफी संभावना है।

इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी लोगों की जुबान पर बढ़-चढ़कर बोल रहा है। राजनीतिक सूत्रों की बात मानें तो देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह, धार सांसद सावित्री ठाकुर और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा का नाम चर्चाओं के बाजार में काफी गर्म है। पिछली मोदी सरकार से मध्य प्रदेश से संसदों को मंत्रिमंडल में शमिल किया गया था। 

मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत डिप्टी सीएम-विधायको ने दिल्ली में डाला डेरा
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव दिल्ली पहुंच चुके हैं। उनके साथ प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम भी मौजूद हैं। इसके अलाव, एमपी से कई बीजेपी विधायकों ने भी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है।

सूत्रों की बात मानें तो बीजेपी सांसदों और विधायकों ने शिवराज और सिंधिया को अभी से बधाई देनी शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश के कई शहरों में भी जश्न का माहौल बना हुआ है। कार्यकर्ता एक-दूसरे को बधाई देकर मिठाइयां बांट रहे हैं।   

बीजेपी की 29 सीटों पर प्रचंड जीत 
लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की प्रचंड जीत हुई थी। बीजेपी ने सभी दलों के प्रत्याशियों को करारी मात देते हुए सभी 29 सीटों पर अपना परचम लहराया था। कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों का खाता भी नहीं खुला पाया तो कई सीटों पर प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई थी। 

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सुरक्षा टाइट 
राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी के आज शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रशासन की ओर से सुरक्षा का कड़ा घेरा बनाने के लिए अर्द्ध सैनिक बलों की पांच कंपिनयों को तैनात किया जाएगा।

इसी के साथ ही एनएसजी कमांडो और स्नापइर के कंधों पर भी सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन की ओर से ड्रोन भी चपे-चपे पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा, नो फ्लाइंग जोन भी घोषित किया गया है।