फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में बदला मौसम; तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश, ओले भी पड़े, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश में बदला मौसम; तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश, ओले भी पड़े, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Forecast: मध्य प्रदेश में मौसम बदल गया है। कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश देखी गई है। IMD ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों बारिश तो कुछ इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

मध्य प्रदेश में बदला मौसम; तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश, ओले भी पड़े, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,भोपालWed, 08 May 2024 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में मौसम बदल गया है। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश दर्ज की गई। कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी खबरें हैं। मौमस विभाग ने अगले पांच दिन तक पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है। खासकर अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बुधवार को दोपहर बाद भीषण गर्मी के बीच अचानक मौसम बदला और तेज हवाएं चलने लगीं। भोपाल, इंदौर और विदिशा समेत कई अन्य हिस्सों में बारिश देखी गई। विदिशा के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने ग्वालियर, छतरपुर, जबलपुर, सिवनी, सतना, सिंगरौली, कटनी, रीवा और मैहर जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पूर्व असम पर जबकि दूसरा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बांग्लादेश पर बना हुआ है। यही नहीं एक ट्रफ उत्तर-पूर्व राजस्थान से दक्षिण असम तक नजर आ रही है। तमिलनाडु पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है। पूर्वोत्तर राजस्थान से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ भी नजर आ रही है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ नौ मई से उत्तर पश्चिमी भारत पर दस्तक दे सकता है। 

उत्तर मौसमी प्रभावों की वजह से मध्य प्रदेश में मौसम का अजब गजब रुख देखने को मिल रहा है। पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 8 और 9 मई को जबकि 8 से 12 मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। वहीं 8 से 10 मई के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लू की स्थितियां बने रहने की संभावना है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आठ मई यानी 24 घंटे के दौरान तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में नौ मई को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। इसको लेकर IMD की ओर से ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है। 10 मई को पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हैं जिसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलेगी।

पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 11 मई को भी आंधी और बारिश वाला मौसम रहेगा। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 12 मई को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी कमोबेश ऐसी ही स्थितियां रहने का अनुमान जताया है। वहीं पूर्वी राजस्थान में आठ और नौ जबकि पश्चिमी राजस्थान में आठ से 10 मई के दौरान लू चलने का अनुमान है। दूसरी ओर हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान में 11 से 12 मई के दौरान हल्की बारिश देखी जा सकती है।