फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक, तेज बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट

मध्य प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक, तेज बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग ने सूबे के कई इलाकों में बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है। एमपी में कैसा रहेगा मौसम...

मध्य प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक, तेज बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,भोपालWed, 29 Nov 2023 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में मौसम खराब है। सूबे में बीते 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर बारिश देखी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में अगले 24 घंटे के दौरान सूबे में कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार शाम से सूबे पर एक और पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा। इससे मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहेगा। नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले दो से तीन दिनों तक राज्य में झमाझम बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी। कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं। 

भोपाल स्थित मौसम कार्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया कि मध्य प्रदेश में ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। यही नहीं हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी है। IMD का कहना है कि मध्य प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 24 घंटे के भीतर कभी भी दस्तक दे सकता है। इसकी वजह से अगले दो-तीन दिनों के दौरान सूबे में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। मध्य प्रदेश में तीन दिसंबर तक बारिश की गतिविधियां देखी जाएंगी। राजधानी भोपाल एवं इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 30 नवंबर को मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि के आसार भी बन रहे हैं। आईएमडी भोपाल के मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने कहा- राज्य में ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य को प्रभावित करने जा रहा है। इसके प्रभाव से बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी समेत अन्य जिलों में बारिश की संभावना है। प्रदेश में अन्य स्थानों पर सुबह के वक्त कोहरे का प्रकोप देखा जाएगा।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिन तक प्रदेश भर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से थोड़ा कम जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा। समाचार एजेंसी यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, हवाओं के साथ नमी आने के कारण बुधवार को भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर शहरों में कोहरा छाया रहा। वहीं शिवपुरी जिले में घने कोहरे के चलते सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत हो गई। अनूपपुर जिले में भी घने कोहरे के कारण कार और ट्रक के बीच टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें