DA Image
17 दिसंबर, 2020|8:53|IST

अगली स्टोरी

लव जिहाद: सलमान ने उमेश बनकर की शादी, अब धर्म परिवर्तन के लिए डाल रहा है दबाव

inter religion marriage

मध्य प्रदेश सरकार लव जिहाद के खिलाफ अभी विधेयक लाने वाली है, लेकिन उसके पहले ही भोपाल में एक ऐसा मामला सामने आया जो लव जिहाद के खिलाफ कानून के प्रावधानों पर पूरी तरह से फिट बैठता है। नाम बदलकर शादी करने के बाद पति जब धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डालने लगा तो युवती शुक्रवार शाम गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के निवास पर मदद मांगने पहुंच गई।

पीड़ित युवती का आरोप है कि काफी दिनों तक उसका पति उमेश नाम से उसके साथ रहा, लेकिन बाद में असली चेहरा सामने आया। युवती ने कहा कि अब पति उस पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बना रहा है। गृह मंत्री ने भोपाल डीआईजी को मामले की जांच का आदेश दिया है। पीड़ित को मदद का भरोसा दिया है। युवती का कहना है कि गेंहूखेड़ा इलाके में रहने वाले युवक से उसकी करीब साल भर पहले मुलाकात हुई थी।  उस वक्त युवक ने अपना नाम उमेश बताया। पीड़ित युवती से मन्दिर में शादी कर ली। युवती का शादी के बाद एक बच्चा भी है। युवती का कहना है, बाद में पता चला कि उसके पति का नाम उमेश नहीं, बल्कि सलमान है।

धर्म परिवर्तन के लिए दबाव

युवती का आरोप है कि धर्म परिवर्तन ना करने पर उसे घर में प्रताड़ित किया जा रहा है। पीड़ित युवती की मानें, तो आरोपी पति ने उसके बच्चे को भी मारने की कोशिश की। इस पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है, मामले की जांच की जाएगी और दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लव जिहाद के खिलाफ कानून

इधर, मध्य प्रदेश सरकार लव जिहाद रोकने के लिए सख्त कानूनी प्रावधान करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसका ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है, जिसके तहत लव जिहाद के आरोप सही पाए जाने पर दोषी के खिलाफ 10 साल तक की सजा हो सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Madhya Pradesh Love Jihad: Salman married as Umesh now pressuring his wife to convert religion