फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMP Election Results 2023 Live:मध्यप्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत, शिवराज भी एक लाख से ज्यादा वोट से जीते

MP Election Results 2023 Live:मध्यप्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत, शिवराज भी एक लाख से ज्यादा वोट से जीते

MP Election Results 2023 Live Update: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में जनता ने किसकी सरकार चुनी? भाजपा को एक और मौका दिया या फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी, आइए देखें मध्य प्रदेश का नतीजा लाइव।

MP Election Results 2023 Live:मध्यप्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत, शिवराज भी एक लाख से ज्यादा वोट से जीते
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,भोपालSun, 03 Dec 2023 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Election Results 2023 Live Update: मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रचंड जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग एक लाख से अधिक मतों से बुधनी विधानसभा क्षेत्र से विजयी हुए हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से भाजपा के उम्मीदवार  61 पर जीत हासिल कर चुके हैं। पार्टी फिलहाल 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस को अब तक 15 सीटें प्राप्त हुई हैं और वह 48 पर आगे चल रही है। इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी ने भी प्रदेश में पहली बार जीत दर्ज कर एक सीट अपने कब्जे में कर ली है। मध्य प्रदेश की सबी 230 सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर को हुआ था।

कांग्रेस इस चुनाव में न केवल करारी हार का सामना कर रही है, बल्कि उसे पिछले चुनाव की तुलना में 52 सीटों पर नुकसान होता दिख रहा है।  वर्ष 2018 की तुलना में भाजपा को इस बार 57 सीटों पर फायदा हुआ है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी विधानसभा सीट से जीत हासिल हुई है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम भी देवतालाब सीट से लगभग 24 हजार मतों से जीत गए हैं। सांसद राकेश सिंह 30 हजार मतों से और सांसद राव उदयप्रप सिंह 56 हजार मतों से विजयी घोषित हुए हैं। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल नरसिंहपुर से और पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इंदौर एक सीट से आगे चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते पीछे चल रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी लगातार छिंदवाड़ा विधानसभा में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

शाम छह बजे तक की मतगणना में कई मंत्री हार की ओर दिखाई दे रहे हैं। मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, अरविंद भदौरिया, सुरेश राठखेड़ा और महेंद्र सिंह सिसोदिया अपने प्रतद्विंद्वियों से पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस की ओर से नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह और पूर्व मंत्री लक्ष्मण सिंह के अलावा कांग्रेस के वरष्ठि विधायक के पी सिंह भी लगातार पीछे चल रहे हैं। राजधानी भोपाल की दो सीट बैरसिया और हुजूर भाजपा के खाते में आ गई है। इसके अलावा पार्टी तीन सीटों भोपाल दक्षिण पश्चिम, गोविंदपुरा, नरेला पर आगे बनी हुई है। दो सीटें भोपाल उत्तर और भोपाल मध्य कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही हैं। राज्य की व्यावसायिक राजधानी इंदौर की सभी नौ सीटें भाजपा के खाते में जाने की ओर अग्रसर हैं।


Live Updates :
12.49 PM- MP Election Results Live Updates


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आठवें राउंड की गिनती के बाद बुधनी विधानसभा सीट से अपने प्रतद्विंदी कांग्रेस प्रत्याशी कमल सिंह चौहान से  42 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। सीहोर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी सुदेश राय 10496 वोटो से आगे हैं। इछावर विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री भाजपा प्रत्याशी करण सिंह वर्मा 3,363 मतों से आगे हैं। विधानसभा चुनाव के परिणाम के तहत सीहोर जिले की चार विधानसभा क्षेत्र में से तीन विधानसभा क्षेत्र में भाजपा आगे है। एक विधानसभा क्षेत्र आष्टा में कांग्रेस प्रत्याशी कमल सिंह चौहान आगे चल रहे हैं। 

11.21 AM- MP Election Results Live Updates : शिवराज सिंह चौहान ने जीत का क्रेडिट पीएम नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि पीएम के दिल में एमपी है और एमपी के दिल में पीएम हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने यहां खूब सभाएं कीं और जनता से अपील की। उनकी अपील जनता से जुड़ गई। रुझान बता रहे हैं कि लोगों ने डबल इंजन की सरकार को समर्थन दिया है।
 
11.10 AM- MP Election Results 2023 Live- 
छिंदवाड़ा में कमलनाथ 12 हजार मतों से आगे चल रहे हैं, उन्हें 8 राउंड की गिनती के बाद  35145 मत मिले है और बीजेपी बंटी साहू को 22905 मत मिले हैं।

 9:50 AM-  MP Election Results Live- मध्य प्रदेश में 230 सीटों के रुझान आ गए हैं। भाजपा 150 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 78 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

9-29 AM- MP Election Results Live:  चुनाव आयोग ने 15 सीट के रुझान बताए हैं। भाजपा 13 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस महज 2 सीटों पर बढ़त हासिल कर सकी है।

9:18 AM- MP Election Results Live: मध्य प्रदेश में 225 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा 135 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 89 सीटों पर बढ़त बना चुकी है।

9:11 AM -MP Election Results Live: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश में अभी तक एक ही सीट का रुझान बताया है। पहला रुझान भाजपा के पक्ष में गया।

9:05 AM- MP Election Results Liveमध्य प्रदेश में 210 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। मध्य प्रदेश में रुझानों में भाजपा को बहुमत, कांग्रेस भी शतक की ओर बढ़ी। भाजपा 117 सीटों और कांग्रेस 93 सीटों पर आगे चल रही है।

8:55- MP Election Result Live:मध्य प्रदेश में 176 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। भाजपा 101 सीटों पर आगे निकल चुकी है और कांग्रेस 75 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

8:50- MP Election Result Live: मध्य प्रदेश में 150 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा 83 सीटों पर बढ़त बना चुकी है। कांग्रेस 67 सीटों पर आगे चल रही है। 

8:41- MP Election Result Live: मध्य प्रदेश में 135 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा 77 सीटों पर बढ़त बना चुकी है तो कांग्रेस 58 सीटों पर आगे चल रही है।

8:33- MP Election Result Live:मध्य प्रदेश में 115 सीटों के रुझान आ गए हैं। भाजपा 66 और कांग्रेस 49 सीटों पर आगे चल रही है।

8:27- MP Election Result Live: मध्य प्रदेश में 106 सीटों के रुझान सामने आए हैं। पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा 63 और कांग्रेस 43 सीटों पर आगे चल रही है। हालांकि, ईवीएम खुलने के बाद आंकड़े पलट भी सकते हैं।

8:23- मध्य प्रदेश में 102 सीटों से रुझान मिल चुके हैं। भाजपा 65 और कांग्रेस 37 सीटों पर आगे चल रही है।

8:15- भाजपा 26 और कांग्रेस 19 सीटों पर आगे चल रही है।

8:10- पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा आगे चल रही है। 20 सीटों पर भाजपा और 15 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है।

8:30- मध्य  प्रदेश में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सभी 230 सीटों पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई।

7:30- मध्य प्रदेश में काउंटिंग शुरू होने से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। नरोत्तम ने कहा कि भाजपा 125-150 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

7:05- भाजपा नेता अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि कांग्रेस के दावे खोखले हैं। उन्होंने कहा कि जनता के आशीर्वाद से भाजपा शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है

6:50 काउंटिंग शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने जीत का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 135 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी।

6:40- वोटों की गिनती की तैयारी सभी मतगणना केंद्रों पर अंतिम चरण में है। सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं।


एग्जिट पोल्स का मिलाजुला अनुमान
30 नवंबर को मध्य प्रदेश को लेकर कई एग्जिट पोल सामने आए। कुछ में भाजपा की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई तो कुछ में कांग्रेस सरकार बनने की बात कही गई। एबीपी न्यूज सी वोटर के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 113-137 सीटें और भाजपा को 88-112 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा को 140-162 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की थी। कुछ सर्वे में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर बताई गई थी।

17 नवंबर को डाले गए थे वोट
मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों पर 17 नवंबर को वोट डाले गए थे। इस बार राज्य की जनता ने बढ़चढ़कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मध्य प्रदेश में 76 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। वोटिंग के दौरान कुछ सीटों पर छिटपुट हिंसा भी हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें