फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मध्य प्रदेशलाड़ली लक्ष्मी 2.0 की पहली किश्त जारी करेंगे शिवराज, छात्राओं को मिलेंगे 12 हजार रुपये

लाड़ली लक्ष्मी 2.0 की पहली किश्त जारी करेंगे शिवराज, छात्राओं को मिलेंगे 12 हजार रुपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 नवबंर को लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की पहली किश्त जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने योजना के तहत दो किश्तों में 25 हजार रुपये की राशि देने घोषणा की थी।

लाड़ली लक्ष्मी 2.0 की पहली किश्त जारी करेंगे शिवराज, छात्राओं को मिलेंगे 12 हजार रुपये
Krishna Singhवार्ता,भोपालMon, 31 Oct 2022 04:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 नवबंर को यहां रविंद्र भवन में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लगभग 1437 बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि दिए जाने वाली पहली किश्त 12 हजार 500 रुपये का वितरण करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने लाड़ली उत्सव के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत उच्च शिक्षा के लिए दो किश्तों में 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने घोषणा की थी। इसी क्रम में प्रथम किश्त की राशि 12 हजार 500 रुपये का वितरण कार्यक्रम में किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में बालिका सशक्तिकरण की दिशा में कई प्रयास किए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश स्थापना दिवस की आयोजन श्रंखला में 2 नवबंर को पूरे प्रदेश में 'लाड़ली लक्ष्मी वाटिका' और 'लाड़ली लक्ष्मी पथ' का लोकार्पण पूरे प्रदेश में किया जाएगा। भोपाल में हो रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 10:30 बजे स्मार्ट सिटी पार्क में 'लाड़ली लक्ष्मी वाटिका' का लोकर्पण करेंगे। 

प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाड़ली बालिकाओं के जन्मोत्सव अथवा उनसे संबंधित अन्य कार्यक्रमों में भी किया जा सकेगा। वाटिका में 'लाड़ली लक्ष्मी वाटिका' अंकित करते हुए पट्टिका के साथ लाड़ली लक्ष्मी का लोगो भी लगाया जाएगा। प्रदेश के जिलों में कार्यक्रमों की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 नवबंर को 11:30 बजे लिंक रोड नबंर-2 का 'लाड़ली लक्ष्मी पथ' के रूप में भारत माता चौराहे पर लोकर्पण करेंगे। शासन द्वारा सभी कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि 'लाड़ली लक्ष्मी पथ' के रूप में जिस मार्ग का चयन किया जा रहा है उस पथ का पूर्व में अन्य किसी और के नाम से नामकरण न हुआ हो, यह सुनश्चिति किया जाए। पथ के दोनों ओर पर्याप्त संख्या में साईनेज लगाए जाएं। इन साइनेज पर लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोगो अंकित हो।