फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: 6 सीटों पर 63.5 प्रतिशत हुआ कुल मतदान; कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: 6 सीटों पर 63.5 प्रतिशत हुआ कुल मतदान; कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

MP Lok Sabha Election 2024 Live updates: लोकतंत्र के महापर्व का शुक्रवार से आगाज हो रहा है। मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों के लिए वोटर्स वोट डालेंगे। सुबह 7 बजे से मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हो गई।

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: 6 सीटों पर 63.5 प्रतिशत हुआ कुल मतदान; कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,भोपालFri, 19 Apr 2024 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर अब तक कुल 64.77 प्रतिशत मतदान हुआ है। एमपी में सबसे ज्यादा वोट छिंदवाड़ा में पड़े जहां 73.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अपडेट के अनुसार, बालाघाट में 71.08 प्रतिशत, मंडला में 68.96 प्रतिशत, शहडोल में 60.40 प्रतिशत, जबलपुर में 56.74 प्रतिशत और सीधी में 51.56 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि देर रात तक मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स- 

7.25 PM: मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर आज मतदान हुआ। इस दौरान मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर 16 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भी दाखिल किया।

5.45 PM: मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। ताजा अपडेट के अनुसार, शाम 5 बजे तक प्रदेश में 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ है।

4.25 PM: मध्य प्रदेश के बालाघाट में 319 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान 4 बजे ही बंद हो गया। सुबह सात बजे से शुरू हुआ था मतदान। यहां शांतिपूर्वक पूरी हुई वोटिंग। 

4.00 PM: मध्यप्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर दोपहर तीन बजे तक 53 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। अब तक छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में औसतन में 62.57, जबलपुर में 48. 05, बालाघाट 63. 69, मंडला में 58. 28, शहडोल में 48. 64 और सीधी में 40. 60 प्रतिशत मतदान हुआ है।

3.35 PM: मतदान के दौरान छिंदवाड़ा में कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं में लड़ाई। लड़ाई के बाद तोड़ी गईं कुर्सियां और वोटर लिस्ट भी फाड़ दी गई।

3.30 PM: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना नामांकन दाखिल किया। भाजपा ने उन्हें एमपी की विदिशा सीट से प्रत्याशी बनाया है।

2.23 PM: मध्य प्रदेश में 6 घंटे में 44 प्रतिशत मतदान हुआ है। छह सीटों के लिए हो रही वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

2.18 PM: दोपहर एक बजे तक एमपी के सीधी में 34.65 प्रतिशत मतदान हुआ।

2.09 PM: छिंदवाड़ा लोकसभा में दोपहर एक बजे तक लगभग 45 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो चुका है। मतदान के लिए कई लोग आ रहे हैं। 95 साल की एक महिला हाथ ठेले पर लेटकर मतदान करने आई। उन्होंने कहा कि मैं वोट जरूर डालूंगी।

2.03 PM: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने कहा, 'पूरे देश में पहले चरण का मतदान चल रहा है। जहां तक मेरी जानकारी है, 30 फीसदी से ज्यादा वोट पड़ चुके हैं। इसे देखकर हमारा उत्साह और बढ़ रहा है। जिस तरह से लोग पीएम मोदी के लिए अपना प्यार बरसा रहे हैं... 2014 में 27, 2019 में 28, इस बार हम मध्य प्रदेश में 29 की 29 सीटों पर जीत हासिल करेंगे...'

1.59 PM: मध्य प्रदेश के डिंडोरी में बैगा आदिवासी लोकतंत्र के महापर्व को लेकर उत्साहित नजर आए। उन्होंने पारंपरिक वेशभूषा पहनकर क्षेत्रीय भाषा में गीत गाकर लोगों से मतदान करने की अपील की।

1.53 PM: मध्य प्रदेश के मंडला में 1 बजे तक  49.38 फीसदी मतदान हुआ

1.46 PM: लोकसभा निर्वाचन के प्रथम चरण में बालाघाट सिवनी संसदीय सीट के कुल 2,322 मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान कर रहे हैं। बालाघाट जिले में अबतक 52.8 प्रतिशत वोटिंगहो चुकी है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच शांतिपूर्वक मतदान किया जा रहा है।

1.40 PM: कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा, 'लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है। मैं लोगों से किसानों, महिलाओं और बेरोजगारों के पक्ष में वोट करने और उन्हें न्याय दिलाने का अनुरोध करूंगा।'

1.33 PM: अनूपपुर के वार्ड नंबर 12 में यूनिवर्सिटी आफ लंदन में आर्किटेक्ट इंजीनियर की पढ़ाई कर रही श्रद्धा वोट डालने के लिए पहुंची। उन्होंने अनूपपुर जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालय अनूपपुर मे बनाए गए मतदान केंद्र-84 में लोकतंत्र में वोट डाला और सभी को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

1.26 PM: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने पनागर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 173 के पीठासीन अधिकारी रतन कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। रतन कुमार ने मतदान केंद्र के अंदर फोटो खिंचवाकर अपने मोबाइल फोन से वाट्सएप ग्रुप महर्षि वाल्मीकि एकता क्लब में पोस्ट किए गए हैं। शिकायत प्राप्त होने पर जांच कराई गई। सेक्टर अधिकारी हेमंत अमहिया द्वारा मोबाइल फोन जब्त कर शिकायत सही होने की पुष्टि की गई। मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग पर लगाए गए प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिये पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

12.36 PM: सीधी में न्यूली मैरिड कपल मतदान करने के लिए पहुंचा। पति-पत्नी ने एक साथ मतदान किया। जोड़ा शादी के तुरंत बाद वोट देने पहुंचा था। दोनों ने लोगों से अधिक से अधिक वोट करने की अपील की है।

12.03 PM: मध्य प्रदेश में सुबह 11 बजे तक पहले चरण के लिए हो रहे मतदान में 30.46 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

11.10 AM: शहडोल में 14.49 फीसदा मतदान हो चुका है। बुढ़ार जनपद के गोडिन गांव में 64 लोगो ने मतदान का बहिष्कार किया है।यंहा के लोगो का कहना है कि कई बार मांग के बाद भी चोदार नाले का पुल नही बना बारिश के दिनों में कई लोग इस नाले में बह गये थे। यंहा सांसद प्रत्यासी हिमाद्री सिंह ने भी अपने मतों का प्रयोग किया है।

10.55 AM: उमरिया जिले के मानपुर विधानसभा क्षेत्र के बमेंरा में ग्राम वासियों ने मतदान का बहिष्कार किया। सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। ग्राम बमेंरा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पतौर वन परिक्षेत्र के कोर जोन में बसा है।

10.50 AM: मध्यप्रदेश के नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के अति नक्सल प्रभावित एक बूथ पर मतदान शुरु होने के दो घंटे के भीतर ही 100 फीसदी मतदान की सूचना है। बालाघाट पुलिस अधीक्षक की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार अति नक्सल प्रभावित दुगलाई थाना रूपझर मतदान केंद्र में सुबह नौ बजे तक 100 फीसदी मतदान हो चुका है।

10.43 AM: सीधी में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल गृह ग्राम मतदान केंद्र सड़ा में किया मतदान। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा की सीधी लोकसभा सीट में कांग्रेस की जीत होगी। विंध्य क्षेत्र की तीन सीटें कांग्रेस जीतेगी। परिणाम आने पर बीजेपी तड़ीपार हो जाएगी।

10.25 AM: मंडला लोकसभा के डिंडोरी जिले में मतदान को लेकर मतदाताओं का खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। यंहा नर्मदा नदी को पार करके ग्रामीण मतदान करने पहुंच रहे हैं। ग्रामीण शहपुरा विधानसभा क्षेत्र के मोहगांव के हैं मतदाता नर्मदा नदी को पैदल पार कर पहुंच रहे हैं। सलैया मतदान केंद्र, बताया गया कि इस गांव में लगभग 300 मतदाता हैं। मतदान के लिए वन ग्राम सलैया जाना पड़ता है, उत्साह इतना कि तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि ग्रामीण पैदल नदी पार कर करीब दो किलोमीटर चलकर मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं।

10.19 AM: शिकारपुर मंदिर में कमलनाथ बजरंगबली की पूजा अर्चना करने के बाद मतदान क्रमांक 17 में नकुलनाथ उनकी पत्नी प्रिया नाथ और कमलनाथ पत्नी अलका नाथ सहित मतदान किया। यहां संसदीय क्षेत्र में बुजुर्ग मतदाताओं में भी मतदान को लेकर उत्साह है। विधानसभा चौरई के मतदान केंद्र क्रमांक-124 कौआखेड़ा में 84 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता श्रीमती कुरा मंगरोले ने अपने मतदान का प्रयोग किया है।

10.15 AM: मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक पहले चरण के मतदान में 15 प्रतिशत तक वोटिंग हो चुकी है।

9.45 AM: मध्य प्रदेश के बालाघर के पोलिंग बूथ पर न्यूली मैरिड कपल ने वोट डाला। राज्य की छह सीटों पर मतदान जारी है।

8.37 AM: एमपी के सीएम डॉ. मोहन भागवत ने लोगों से वो करने की अपील करते हुए कहा, 'लोकतंत्र का महापर्व है चुनाव... अधिकार ही नहीं, पावन कर्तव्य है मतदान... आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं से विनम्र अपील है कि आप मतदान अवश्य करें और देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें। आपका एक वोट हमारे देश को विकसित भारत और गरीब को समृद्ध बना सकता है, आपके जीवन में बदलाव ला सकता है। स्वयं वोट करें और दूसरे मतदाताओं को भी प्रेरित करें।'

8.31 AM: मध्य प्रदेश की नक्सल प्रभावित सीट बालाघाट के कुछ इलाकों में मतदान का समय अलग है। बालाघाट के बैहर, लांजी और परसवाड़ा के मतदान केंद्रों में सुबह सात से दोपहर 4 बजे तक मतदान होगा।

8.13 AM: कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई। उनके बेटे और कांग्रेस नेता नकुल नाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

8.04 AM: छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे ने कहा, 'मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है कि वे सच्चाई के साथ खड़े होंगे। हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी...'

7.42 AM: पूरे परिवार के साथ कमलनाथ ने हनुमान मंदिर में पूजा की। इस दौरान नकुल भी अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे। पूर्व सीएम के बेटे छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनावी रण में है। यह उनका गृह क्षेत्र है। 

7.40 AM: कमलनाथ ने कहा की मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि वे सच का साथ देंगे। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के लिए आज मतदान होना है। 2019 में केवल इस सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी।

7:30 A.M: प्रचार में बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। बीजेपी की कोशिश सभीसीटों पर दर्ज करने की है। वहीं कांग्रेस उसके विजय रथ को रोकने के लिए जोर लगा रही है।

7:14 A.M: पहले चरण में 16 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शुक्रवार को 1625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग की तैयारी पूरी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें