DA Image
10 अप्रैल, 2021|5:28|IST

अगली स्टोरी

मध्य प्रदेश के कई और शहरों में 10 दिन का लॉकडाउन, इंदौर सहित इन शहरों में 19 अप्रैल तक बढ़ी पाबंदी

mp lockdown

मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच राज्य सरकार ने कुछ और शहरों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है तो कुछ शहरों में इसकी अवधि 19 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इंदौर, बरवानी, राजगढ़, विदिशा (अर्बन-रूरल), राउ नगर, महूनगर और शाजापुर, उज्जैन में लॉकडाउन को 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की गई है तो बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी और जबलपुर में 12 से 22 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। जिला आपदा मैनेजमेंट ग्रुप से सीएम शिवराज सिंह चौहान की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश में इस महीने के अंत तक कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख तक पहुंच सकती है। चौहान ने मीडिया कर्मियों से कहा, '' जिस रफ्तार से कोरोना वायरस संक्रमण प्रदेश में बढ़ रहा है, उपचाराधीन मरीजों की संख्या इस महीने के अंत तक एक लाख तक पहुंच सकती है। हम इसे बीच में ही रोकने की कोशिश कर रहे हैं और लॉकडाउन सहित अन्य उपायों को अपनाना शुरू कर दिया है।''

शुक्रवार तक मध्यप्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30,486 और कुल मामलों की संख्या 3,27,220 तक पहुंच गई है। चौहान ने कहा कि संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी जिलों में कोविड-19 केयर सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इंदौर व भोपाल में अपर मुख्य सचिव (गृह विभाग) राजेश राजौरा के नेतृत्व में अधिकारियों का एक दल भवनों का पता लगा रहा है, जहां इस प्रकार की सुविधा बनाई जा सके।

चौहान ने कहा, ''तीन दिन पहले तक प्रतिदिन 60 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती थी। शुक्रवार को प्रदेश में 180 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हाल ही में प्रदेश के कुछ शहरों में कोविड-19 के मरीजों के उपचार में उपयोग होने वाले रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी होने की खबरें आई थीं।

इस पर चौहान ने कहा, ''हमें गुरुवार को 2000 इंजेक्शन (रेमडेसिवीर) मिले हैं। प्रदेश सरकार ने एक लाख इंजेक्शन खरीदने का निर्णय लिया है और यह मिलना शुरू हो गया है।'' चौहान के अनुसार प्रदेश सरकार वेंटिलेटर की भी व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा, ''केंद्र से हमें जल्द ही 350 वेंटिलेटर मिलेंगे।'' मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के फैलने से रोकने में मदद के लिये लोगों से अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने से बचने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी की प्रदेश में स्थिति पर वह शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन समितियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक करेंगे।

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 4,882 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,27,220 तक पहुंच गई। राज्य में 24 घंटे में इस बीमारी से प्रदेश में 23 और व्यक्तियों की मौत हुई। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,136 हो गई है। 

शुक्रवार को कोविड-19 के 887 नये मामले इंदौर में आए, जबकि भोपाल में 686 नये मामले आए। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 3,27,220 संक्रमितों में से अब तक 2,92,598 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए हैं और 30,486 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। शुक्रवार को 2,433 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown extended in indore Barwani Vidisha Rajgad 10 day lockdown in Balaghat Narsinghpur Seoni Jabalpur from April 12