फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशकूनो में एक और आफत; अब लापता हो गई मादा चीता नीरवा, इस वजह से नहीं मिल पा रही लोकेशन

कूनो में एक और आफत; अब लापता हो गई मादा चीता नीरवा, इस वजह से नहीं मिल पा रही लोकेशन

मादा चीता नीरवा की कॉलर आईडी खराब हो गई है और इसकी वजह से इसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है। इसको लेकर पार्क प्रबंधन टेक्निकल टीम से लगातार इसकी लोकेशन ट्रेस कराने की कोशिश कर रहा है।

कूनो में एक और आफत; अब लापता हो गई मादा चीता नीरवा, इस वजह से नहीं मिल पा रही लोकेशन
Abhishek Mishraलाइव हिन्दुस्तान,श्योपुरFri, 28 Jul 2023 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए चीतों की सुरक्षा, उनके हैबिटैट को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। चीतों में इन्फेक्शन भी पाया गया है। इसलिए चीता विशेषज्ञ जांच करने में जुटे हैं। चीतों का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है। उन्हें जंगल से लाकर बाड़े में रखा जा रहा है। इस बीच एक बार फिर कूनो से टेंशन वाली खबर आ रही है। मादा चीता नीरवा के गायब होने से कूनो प्रबंधन के होश उड़े हुए हैं। रेडियो कॉलर आईडी खराब हो जाने के चलते मादा चीते का पता नहीं चल पा रहा है। हालांकि वन विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि उन्हें पता है कि चीता किस स्थान पर है।

दरअसल चीतों के गले में इन्फेक्शन की बात सामने आने के बाद खुले जंगल में घूम रहे सभी चीतों को वापस बाड़े में लाया जा रहा है। अभी सिर्फ दो ही चीते बाड़े से बाहर हैं। इनमें से एक चीते की लोकेशन तो कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन को मिल रही है लेकिन एक अन्य मादा चीता की लोकेशन नहीं मिल पा रही। बताया जा रहा है कि इस मादा चीता की कॉलर आईडी खराब हो गई है और इसकी वजह से इसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है। इसको लेकर पार्क प्रबंधन टेक्निकल टीम से लगातार इसकी लोकेशन ट्रेस कराने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है।

बता दें, बीमारी और कॉलर आईडी से संक्रमण के कारण चीतों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। इसको देखते हुए दक्षिण अफ्रीका से आए दल की निगरानी में इन चीतों को वापस बाडे़ में लाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना है। अभी तक 13 चीतों को बाड़े में लाया जा चुका है। वहीं 2 मादा चीता खुले जंगल में घूम रही हैं। मादा चीता नीरवा की तलाश के लिए प्रबंधन द्वारा कई टीमें लगाई गई हैं। स्थानीय ग्रामीणों से भी इसके बारे में पूछा जा रहा है। बताया जा रहा है कि कुछ ग्रामीणों ने इस मादा चीता को कूनो की बाहरी सीमा पश्चिम मोरवान की जंगल में देखे जाने की सूचना दी है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि  उसका रेडियो कॉलर खराब हो गया है लेकिन हमें पता है कि वह किस लोकेशन में है उसे जल्द ही बाड़े में लाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें