फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेश99 सीट जीतने वाले उछल रहे, तीन चुनावों में भी BJP के बराबर नहीं मिली सीटें; कांग्रेस पर सिंधिया का तंज

99 सीट जीतने वाले उछल रहे, तीन चुनावों में भी BJP के बराबर नहीं मिली सीटें; कांग्रेस पर सिंधिया का तंज

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी 'बेवजह उछल रही है।' उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है जब विपक्ष कई मुद्दों पर सत्तापक्ष को घेर रही है।

99 सीट जीतने वाले उछल रहे, तीन चुनावों में भी BJP के बराबर नहीं मिली सीटें; कांग्रेस पर सिंधिया का तंज
Sneha Baluniएएनआई,गुनाTue, 25 Jun 2024 09:03 AM
ऐप पर पढ़ें

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कांग्रेस पर तंज कसते हुए उसके पिछले तीन चुनाव परिणामों की तुलना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से करते हुए कहा कि सबसे पुरानी पार्टी 'बेवजह उछल रही है।' उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है जब विपक्ष ने 18वीं लोकसभा सत्र के पहले दिन कई मुद्दों को लेकर हंगामा किया, जिसमें भाजपा नेता भर्तृहरि महताब की प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्ति, नीट यूजी-2024 परीक्षा में कथित अनियमितताएं और संसद भवन परिसर के अंदर प्रतिमाओं का रीलोकेशन शामिल है।

सिंधिया ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, 'जो लोग (लोकसभा चुनाव में) 99 सीटें जीतने के बाद बेवजह उछल रहे हैं, उन्हें यह समझने की जरूरत है कि पिछले तीन चुनावों में उनकी कुल सीटें 2024 में भाजपा की सीटों से कम हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों में उनकी 99 सीटें, 2019 में 56 सीटें गिनें और 2014 में 42 सीटें आईं। इसके बाद भी उन्हें 240 से कम सीटें मिली हैं।' हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों में कांग्रेस को 99 सीटें, जबकि विपक्षी भाजपा को 234 सीटें मिली हैं।

भाजपा 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि, 543 सदस्यीय लोकसभा में पार्टी 272 के बहुमत के आंकड़े से चूक गई। इसकी वजह से भाजपा को तीसरी बार सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों- एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडी(यू) पर निर्भर होना पड़ा। एनडीए की जीत के बाद, नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

मोदी की तारीफ करते हुए सिंधिया ने कहा कि पीएम ने 'अभूतपूर्व बेंचमार्क' स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा, '75 साल में ऐसा पहली बार हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अभूतपूर्व बेंचमार्क स्थापित किए हैं... हमें पूरा विश्वास है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक मंच पर और आगे बढ़ेगा।' 11 जून को मोदी सरकार में संचार मंत्री बने सिंधिया ने मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से 5,40,929 वोटों से जीत दर्ज की थी।