फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशइंदौर की महिला ने जन्मदिन पर बदलवाया लिंग, अलका ने अस्तित्व बन प्रेमिका संग रचाई शादी

इंदौर की महिला ने जन्मदिन पर बदलवाया लिंग, अलका ने अस्तित्व बन प्रेमिका संग रचाई शादी

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक महिला ने अपनी प्रेमिका को पाने के लिए 47 साल की उम्र में लिंग परिवर्तन कराने के बाद शादी कर ली। इस बीच इनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

इंदौर की महिला ने जन्मदिन पर बदलवाया लिंग, अलका ने अस्तित्व बन प्रेमिका संग रचाई शादी
Praveen Sharmaइंदौर। भाषाSun, 10 Dec 2023 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक महिला ने अपनी प्रेमिका को पाने के लिए 47 साल की उम्र में लिंग परिवर्तन कराने के बाद शादी कर ली। इस बीच इनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। इनमें से एक फोटो में शादी के बाद घर पहुंचे वर-वधू का उनके परिजन आरती उतारकर ढोल की थाप पर स्वागत करते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही देश में एलजीबीटीक्यूआईए+ समुदाय को लेकर जागरूकता बढ़ने के बीच यह अनूठी शादी खूब सुर्खियां बटोर रही है।

इंदौर में महिला के रूप में जन्मे अस्तित्व (49) ने लिंग परिवर्तन सर्जरी (Gender Affirmation Surgery) कराने के बाद अपनी बहन की सहेली आस्था के साथ शादी रचा ली। इस जोड़े ने प्रशासन से मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी हासिल कर लिया है। अधिकारियों ने शनिवार को इस बारे बताया कि दो साल पहले लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने वाले अस्तित्व ने आस्था नाम की महिला से मैरिज रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान दूल्हे के रूप में आवेदन किया।

मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट हासिल किया

अतिरिक्त जिलाधिकारी (एडीएम) रोशन राय ने बताया कि अस्तित्व ने अपने मैरिज रजिस्ट्रेशन के आवेदन के साथ जरूरी मेडिकल प्रमाणपत्र एवं अन्य दस्तावेज भी प्रशासन के सामने प्रस्तुत किए। एडीएम ने कहा कि विवाह इस जोड़े की आपसी रजामंदी से हुआ और इसके खिलाफ किसी भी व्यक्ति ने प्रशासन के सामने कोई आपत्ति दायर नहीं की गई, नतीजतन तय प्रक्रिया के तहत उनके नाम विशेष विवाह अधिनियम के तहत मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया गया।

पेशे से प्रॉपर्टी कारोबारी है अस्तित्व 

अस्तित्व, पेशे से प्रॉपर्टी कारोबारी हैं। उनका कहना है कि एक महिला के रूप में खुद को सहज महसूस नहीं करने के कारण उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अपने 47वें जन्मदिन पर लिंग परिवर्तन सर्जरी कराई। सर्जरी से पहले उनका नाम अलका था। अस्तित्व ने बताया कि उनकी जीवनसंगिनी का असली नाम ऋतु है और उन्होंने प्रेम से उन्हें आस्था नाम दिया है। उन्होंने कहा कि आस्था नाम के काल्पनिक पात्र का मुझे हमेशा अहसास रहा है। मैं सोचता था कि मैं जब भी शादी करूंगा, अपनी जीवनसंगिनी का नाम आस्था ही रखूंगा। जीवनसंगिनी के रूप में आस्था को अपने जीवन में देखकर मुझे जो खुशी हो रही है, वह शब्दों में बयान नहीं की जा सकती है।

आस्था ने कहा, ''मैं अस्तित्व के साथ शादी से बहुत खुश हूं। अस्तित्व से मेरी पहली मुलाकात उनकी बहन के जरिये हुई थी। हम पिछले पांच-छह महीने से एक-दूसरे को समझ रहे थे। फिर हमें अहसास हुआ कि हम एक जोड़े के तौर पर एक-दूसरे के लिए बिल्कुल सही हैं।''  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें