Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मध्य प्रदेशखाद वितरण की एक किलोमीटर लंबी लाइन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गृह जिले में उड़ी किसानों की नींद

खाद वितरण की एक किलोमीटर लंबी लाइन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गृह जिले में उड़ी किसानों की नींद

भोपाल, लाइव हिंदुस्तानRavindra Kailasiya
Mon, 29 Nov 2021 03:27 PM
खाद वितरण की एक किलोमीटर लंबी लाइन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गृह जिले में उड़ी किसानों की नींद

इस खबर को सुनें

किसान को इस समय खाद की जरूरत है लेकिन जरूरत के समय ही उसे इसके लिए भटकना पड़़ रहा है। उसकी नींद उड़ी हुई है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गृह जिले मुरैना में ही किसानों को एक-एक किलोमीटर की लंबी लाइन में लगकर खाद मिल पा रही है और वह भी मांग से आधी खाद दिए जाने की बात सामने आई है। 

 

मुरैना की गल्ला मंडी में खाद वितरण हो रहा है जिसके लिए किसान आधी-अधूरी नींद लेकर लाइन में लगने के लिए जाने को मजबूर हैं। इसके बाद भी उन्हें लाइन में एक-एक किलोमीटर लगना पड़ रहा है। गल्ला मंडी में सुबह की जब तस्वीर ली गई तो खाद की मारा-मारी की वास्तविक तस्वीर सामने आई है। लाइन में लगे लोग और सैकड़ों वाहनों की बेतरतीब ढंग से पार्किंग के कारण अव्यवस्था ही अव्यवस्था नजर आती है। 

दूर-दूर से किसान खाद लेने लाइन में लगे
मुरैना की गल्ला मण्डी में सुबह से हजारों किसानों की भीड़ एकत्रित हो गई है। यह भीड़ उन किसानों की है जो खाद के लिए दूर-दूर से आए हैं। कुछ किसान तो रात में ही डेरा डालकर बैठ गए थे। कुछ किसान सुबह आए हैं।

जरूरत पांच बोरी की मिल रही दो
किसानों ने यहां बताया कि लंबी लाइन में लगने के बाद भी जरूरत के मुताबिक खाद नहीं दी जा रही है। पांच बोरी खाद की जरूरत होने पर केवल दो बोरी दी जा रही है। लाइन में आने के बाद भी दो बोरी से ज्यादा नहीं मिलने पर किसान नाराज भी दिखाई।

प्रशासन का तर्क
खाद की क़िल्लत को लेकर अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव का कहना है कि खाद सीमित मात्रा में आ रही है इसलिए सभी को धीरे धीरे खाद दीं जा रही है।आज खाद की रैक थोड़ी देर से आयी है इसलिए किसानो की संख्या ज़ायदा हो गयी है।पुलिस की निगरानी में खाद का वितरण किया जा रहा है।

epaper

संबंधित खबरें