फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशकूनो के विदेशी चीतों को लेकर नई टेंशन! शिकार वाले फंदे के साथ पकड़े गए 10 लोग

कूनो के विदेशी चीतों को लेकर नई टेंशन! शिकार वाले फंदे के साथ पकड़े गए 10 लोग

वन विभाग के मुताबिक, दसों आरोपियों के कब्जे से कुल्हाड़ी, शिकार में इस्तेमाल होने वाले पांच फंदे और कुछ अन्य शिकार से जुड़े हथियार जब्त किए गए हैं। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

कूनो के विदेशी चीतों को लेकर नई टेंशन! शिकार वाले फंदे के साथ पकड़े गए 10 लोग
Devesh Mishraपीटीआई,कूनोSat, 05 Aug 2023 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Kuno Cheetah News: मध्य प्रदेश के श्योपुर का कूनो नेशनल पार्क एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल, कूनो में बैक टू बैक चीतों की मौत हो रही है। अबतक 9 चीतों की जान जा चुकी है। ऐसे में शनिवार को कूनो के पास से दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जानवरों का शिकार, पेड़ काटने और वन अपराधों में कथित संलिप्तता के चलते इन लोगों को पकड़ा गया है। बता दें कि साउथ अफ्रीका और नामीबिया से आए विदेशी चीतों को कूनो नेशनल पार्क में ही रखा गया है।

पकड़े गए दस आरोपी
जानकारी के मुताबिक, सभी आरोपियों को कूनो नेशनल पार्क की सीमा से करीब 40 किलोमीटर दूर कराहल वन रेंज से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों में चार राजस्थान के रहने वाले हैं। वन विभाग ने बताया कि इन्हें पेड़ काटने, अतिक्रमण और शिकार के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है।

शिकार वाले फंदे जब्त
वन विभाग के मुताबिक, दसों आरोपियों के कब्जे से कुल्हाड़ी, शिकार में इस्तेमाल होने वाले पांच फंदे और कुछ अन्य शिकार से जुड़े हथियार जब्त किए गए हैं। कराहल के वन परिक्षेत्र अधिकारी सत्येन्द्र सिंह धाकड़ ने बताया कि आरोपियों पर भारतीय वन अधिनियम और वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि जेल भेजने से पहले उन्हें अदालत में पेश किया गया।

गौरतलब है कि साल 2022 के सितंबर महीने में नामीबिया से आठ चीते कूनो लाए गए थे। वहीं इस साल फरवरी में 12 और चीते दक्षिण अफ्रीका से कूनो पहुंचे। इस तरह कुल 20 चीते विदेश से आ चुके हैं। इनमें से एक मादा चीता ने चार शावकों को जन्म भी दिया। लेकिन उनमें से तीन शावकों की मौत हो गई। वहीं 6 वयस्क चीतों की भी मौत हो गई है। यानी अब तक कुल 9 चीतों की कूनो में मौत हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें