फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशएमपी में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम, बारिश से राहत या हीट वेव से आएगी आफत?

एमपी में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम, बारिश से राहत या हीट वेव से आएगी आफत?

एमपी की राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रीवा आदि शहरों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। इसी के बीच, कई जिलों में मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को कुछ राहत मिली है।

एमपी में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम, बारिश से राहत या हीट वेव से  आएगी आफत?
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानSat, 08 Jun 2024 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Weahter News Hindi: मध्य प्रदेश-एमपी के कई शहरों में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है। दोपहर में चिलचिलाती गर्मी में लोग अपने घरों से बाहर निकलने से भी बच रहे हैं। हालांकि, कुछ शहरों में बारिश के बाद भी लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है।

एमपी के कई शहरों में बढ़ते तापमान के बीच मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। एमपी के कई शहरों में 8 जून से अगले दो से तीन दिन तक कई शहरों में सूरज की तपिश लोगों को परेशान करेगी। बारिश के बाद भी एमपी के एक हिस्से में लोगों को राहत मिलने की कम उम्मीद है।

एमपी की राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रीवा आदि शहरों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। इसी के बीच, कई जिलों में मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को कुछ राहत मिली है। विदिशा, इंदौर, रतलाम आदि शहरों में बारिश की फंहारों से लोगों ने राहत की सांस ली है। 

एमपी में यह है मौसम का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने आठ जून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान की बात मानें तो कई शहरों में आंधी, गरज-चमक का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि, कुछ शहरों में तापमान में बढ़ोतरी संभव है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे। 

इन शहरों में चलेगी लू 
एमपी के भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, पन्ना, सतना, रीवा आदि शहरों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो इन शहरों में प्रचंड गर्मी के साथ ही लू चलने की भी आशंका जताई जा रही है। ऐसे में लोगों का गर्मी और लू से बचने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए। 

लू से बचाव के टिप्स 
पानी, छांछ, और अधिक मात्रा में पानी पीएं 
चिलचिलाती गर्मी विशेषकर दोपहर 2 बजे बाद घर से निकलने से बचें 
धूप में निकलते समय हाथ-सिर ाके ढक कर ही बाहर जाएं  
धूप में निकलने के पहले पानी का जरूर सेवन करें  
सूती, ढीले  और आरामदायक कपड़े पहनें