फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशचुनाव हार गए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस कैंडिडेट ने दी करारी शिकस्त

चुनाव हार गए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस कैंडिडेट ने दी करारी शिकस्त

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा अपनी सीट नहीं बचा सके। दतिया विधानसभा सीट से उन्हें कांग्रेस से करारी शिकस्त मिली है। कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र भारती ने 8 हजार मतों से उन्हें शिकस्त दी है।

चुनाव हार गए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस कैंडिडेट ने दी करारी शिकस्त
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,दतियाMon, 04 Dec 2023 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा अपनी सीट नहीं बचा सके। दतिया विधानसभा सीट से उन्हें कांग्रेस से करारी शिकस्त मिली है। कांग्रेस के राजेंद्र भारती ने 8 हजार मतों से उन्हें शिकस्त दी है। काउंटिंग में शुरू से पिछड़ रहे नरोत्तम मिश्रा छठे राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी से ज्यादा पिछड़ गए। अगले राउंड में नरोत्तम मिश्रा लीड कवर नहीं कर पाए। खास बात यह है कि नरोत्तम मिश्रा पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राजेंद्र भारती से बड़ी मुश्किल से जीते थे। लगातार पिछड़ने पर नरोत्तम मिश्रा ने रि-काउंटिंग की मांग की। रि-काउंटिंग के बाद भी नरोत्तम मिश्रा को हार का सामना करना पड़ा।

प्रदेश की डबरा विधानसभा सीट से मध्य प्रदेश की राजनीति में एंट्री करने वाले डॉ. नरोत्तम मिश्रा प्रखर वक्ता हैं। वे लगातार 6 बार विधायक चुनकर सदन में पहुंचे हैं वे वर्तमान में दतिया विधानसभा से विधायक हैं। पहली बार 2005 में उन्हें मंत्री बनाया गया था पर उसके बाद से लगातार वे प्रदेश सरकार की अलग-अलग मंत्रालय के मंत्री रहे। वर्तमान में नरोत्तम मिश्रा कैबिनेट का हिस्सा हैं और प्रदेश के गृह मंत्री हैं। राजनैतिक पंडितों की मानें तो नरोत्तम मिश्रा दिल्ली हाई कमान के बीच काफ़ी करीबी हैं और भरोसेमंद नेता माने जाते हैं। उनके प्रदेश में लगातार बढ़ते कद की वजह से उन्हें सरकार में नंबर दो की पोजिशन का नेता माना जाता है। वे सीएम पद की रेस में भी शामिल हैं, लेकिन अगर ये चुनाव हारे तो सीएम की उम्मीदवारी तो दूर राजनीति का भी समय जाता दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस बार ग्रह मंत्री के प्रतिद्वंदी कांग्रेस नेता राजेंद्र भारती का पलड़ा भरी रहा और उन्होंने वर्तमान गृहमंत्री को दतिया में पटकनी दे दी है।

साल 2018 में चुनाव हुए तब दतिया विधानसभा सीट पर BJP से मंत्री नरोत्तम मिश्रा को पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा था। वहीं कांग्रेस ने इस सीट से राजेंद्र भारती पर भरोसा जताया था। इस चुनाव में ये दोनों ही दिग्गज नेता आमने सामने थे यहाँ BJP के नरोत्तम मिश्रा को 72,209 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के भारती को 69,553 वोट मिले थे।

इनपुट: अमित गौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें