फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशदतिया में पारा 45 डिग्री के पार, मध्य प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट

दतिया में पारा 45 डिग्री के पार, मध्य प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में 21 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन क्षेत्रों में पारा 44 डिग्री तक पहुंचेगा और गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है।

दतिया में पारा 45 डिग्री के पार, मध्य प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,इंदौरSat, 18 May 2024 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में 21 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पारा 44 डिग्री तक पहुंचेगा, वहीं गर्म हवाएं भी चलेंगी। कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना भी जताई गई है।
 
मध्य प्रदेश के कई जिले इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। शुक्रवार को दतिया सबसे गर्म स्थान रहा। यहां
का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम प्रणालियों में बदलाव के चलते दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश हो रही है, जबकि उत्तरी और पश्चिमी में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश के निमाड़, ग्वालियर और चंबल संभाग सहित अन्य इलाकों में चार दिनों तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पारा 44 डिग्री तक पहुंचेगा और गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है।

प्रदेश के 15 जिलों में हीट वेव यानी, गर्म हवाएं चलेंगी। दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, निवाड़ी, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, टीकमगढ़ और छतरपुर में हीट वेव चल सकती है। 
वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि राज्य के पूर्वी हिस्से यानी, जबलपुर, नरसिंहपुर समेत 16 जिलों में शनिवार को बारिश हो सकती है। साथ ही आंधी चलने की भी संभावनाएं जताई गई है। हवा की गति करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

इस बीच शुक्रवार को ग्वालियर, गुना में रिकॉर्ड गर्मी रही। इन जगहों पर इस सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं, निमाड़ के खंडवा, बड़वानी, खरगोन और बुरहानपुर में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम प्रणालियों में बदलाव के चलते दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश-आंधी हो रही है, जबकि उत्तरी और पश्चिमी में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। शुक्रवार को प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में तेज गर्मी का असर देखा गया। इसी वजह से अगले 4 दिन के लिए अलर्ट जारी किया गया है।