फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशआसमान से जमकर बरस रही आग, मध्य प्रदेश में ग्वालियर, इंदौर-रतलाम 22 जिलों में हीट वेव पर अलर्ट 

आसमान से जमकर बरस रही आग, मध्य प्रदेश में ग्वालियर, इंदौर-रतलाम 22 जिलों में हीट वेव पर अलर्ट 

एमपी के कई शहरों में मई महीने के शुरू होने के साथ ही तपिश भी बढ़ने लगी है। चढ़ते पारे के बीच लोगों के जमकर पसीने निकल रहे हैं। मौसम विभाग ने 21 से लेकर 23 मई तक हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

आसमान से जमकर बरस रही आग, मध्य प्रदेश में ग्वालियर, इंदौर-रतलाम 22 जिलों में हीट वेव पर अलर्ट 
low blood pressure due to heat wave
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Weather News:  मध्य प्रदेश-एमपी में अब लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश के कई जिलों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंचने वाला है। प्रदेश के 22 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  ऐसे में अब गर्मी की वजह से लोगों के हाल बेहाल होने वाला है।

बिजली कटौती की सूरत में उनको और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एमपी के कई शहरों में चिलचिलाती धूप की वजह से लोगों का दिन में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। चढ़ते पारे के बीच लोग बेहद जरूरी काम पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। 

एमपी के कई शहरों में मई महीने के शुरू होने के साथ ही तपिश भी बढ़ने लगी है। चढ़ते पारे के बीच लोगों के जमकर पसीने निकल रहे हैं। मौसम विभाग ने 21 से लेकर 23 मई तक हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो 25 मई  के बाद से प्रचंड गर्मी पड़ने के आसार बन रहे हैं।

लोगों की मुश्किलें दोगुनी होने वाली हैं क्योंकि रात के तापमान में भी इजाफा हो सकता है। इसी के साथ ही लू को लेकर भी लोगों को अलर्ट रहने की सख्त हिदायत दी गई है। प्रदेश में सागर, चंबल, ग्वालियर आदि जिलों में मंगलवार 21 मई को लू चलने के साथ ही प्रचंड गर्मी पड़ने के आसार है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। गर्मी को लेकर एमपी की राजधानी भोपाल के साथ ही ग्वालियर, दतिया, जबलपुर, सागर, इंदौर, उज्जैन, भिंड आदि भी शामिल हैं।

20 से ज्यादा जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। इनमें दतिया, भिंड, निवाड़ी, मंदसौर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सिंगरौली, रीवा आदि जिले शामिल हैं। 

लू से बचने को सावधानी
प्रदेश के हीट वेव जारी है। 23 मई तक प्रचंड गर्मी पड़ने के साथ ही लू चलने का भी अलर्ट जारी किया है। एक्सपर्ट की बात मानें तो गर्मी से बचने के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए। बच्चों और बुजुर्गों को दोपहर की धूप में निकलने से बचना चाहिए। बच्चों को अधिक से अधिक पानी पिलाएं।

गर्मी से ऐसे करें बचाव
जहां तक हो सके दोपहर में निकलने से बचें 
घर में और बाहर जाते वक्त सूती कपड़ों का इस्तेमाल करें 
अधिक मात्रा में नींबू पानी, फलों का रस और नारियल पानी पिएं 
शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। 

15 से अधिक शहरों में तापमान 43 के पार 
प्रदेश के कई शहरों में तापमान 43 डिग्री के पार रहा। एमपी में सबसे ज्यादा दतिया रहा। यहां सबसे अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश में 15 से अधिक शहरों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।  भीषण गर्मी के बीच बढ़ते तापमान की वजह से लोगों के जमकर पसीने छूट रहे हैं।