फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशखुले में कचरा फेंका तो घर के सामने बजेगी रामधुन, ग्वालियर में सफाई के लिए अनोखी पहल

खुले में कचरा फेंका तो घर के सामने बजेगी रामधुन, ग्वालियर में सफाई के लिए अनोखी पहल

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में लोगों को सफाई की दिशा में प्रेरित करने के लिए एक अनोखा फैसला लिया गया है। इसके तहत जो लोग घर का कचरा सड़क पर या खुले में फेंकेगे, भजन गायक उनके घर के सामने जाकर रामधुन...

खुले में कचरा फेंका तो घर के सामने बजेगी रामधुन, ग्वालियर में सफाई के लिए अनोखी पहल
भाषा,ग्वालियर Sat, 04 Dec 2021 05:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में लोगों को सफाई की दिशा में प्रेरित करने के लिए एक अनोखा फैसला लिया गया है। इसके तहत जो लोग घर का कचरा सड़क पर या खुले में फेंकेगे, भजन गायक उनके घर के सामने जाकर रामधुन गाएंगे। गौरतलब है कि इस साल की राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में ग्वालियर नगर निगम पिछड़ गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राम धुन का जाप करने वाले भजन गायकों को घरों के बाहर भेजने का कदम उठाने का उद्देश्य सड़कों या खुले में कचरा फेंकने के कृत्य पर शर्मिंदा कर लोगों को सुधारने का है। इसके बावजूद लोग नियम तोड़ते रहे तो ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

लोग बदल नहीं रहे अपनी आदत
ग्वालियर नगर निगम (जीएमसी) के आयुक्त किशोर कान्याल ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहाकि निगम के कर्मचारी वाहनों के जरिए घर-घर जाकर कचरा इकट्ठा करते हैं। लेकिन कई लोग अब भी अपने घरों के बाहर, सड़कों पर या सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंक रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से अनुरोध किया जाएगा कि वे अपने घरेलू कचरे को निगम के वाहनों में डालें। लेकिन यदि वे अपने तरीके नहीं बदलते हैं तो भजन गायकों के एक समूह को राम धुन सुनाने के लिए उनके घरों में भेजा जाएगा। यदि स्थिति में तब भी सुधार नहीं हुआ तो ऐसे लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

एक हफ्ते में वसूला 5 लाख जुर्माना
कान्याल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान जीएमसी ने सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले लोगों से पांच लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। उन्होंने कहा कि निगम लोगों के सहयोग से शहर में घर-घर से शत-प्रतिशत कूड़ा उठाने का अभियान चला रहा है। मालूम हो कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर पिछले साल के 12वें स्थान से फिसलकर इस साल 15वें स्थान पर आ गया है।  मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार पांचवीं बार देश के स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल किया है जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल ने इस साल सातवां स्थान हासिल किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें