फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशGwalior Weather: ग्वालियर में गर्मी से बुरा हाल, बस एक-दो दिन का इंतजार; फिर राहत देगी मॉनसून की बरसात

Gwalior Weather: ग्वालियर में गर्मी से बुरा हाल, बस एक-दो दिन का इंतजार; फिर राहत देगी मॉनसून की बरसात

Gwalior Weather: ग्वालियर के लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। जून के तीसरे हफ्ते में भी ग्वालियर चंबल अंचल भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है। एक-दो दिन बार राज्य में मॉनसून दस्तक दे सकता है।

Gwalior Weather: ग्वालियर में गर्मी से बुरा हाल, बस एक-दो दिन का इंतजार; फिर राहत देगी मॉनसून की बरसात
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियरTue, 18 Jun 2024 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Gwalior Weather: जून के तीसरे हफ्ते में भी ग्वालियर चंबल अंचल भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है। बीती रात को अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। 14 साल बाद एक बार फिर जून के तीसरे हफ्ते में ग्वालियर में भीषण गर्मी देखने मिली। वहीं प्रदेश की सबसे गर्म रात भी ग्वालियर में दर्ज की गयी। यहां रात का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री दर्ज किया गया जो की सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले एक हफ्ते तक टेंपरेचर 45 डिग्री के करीब बना रहेगा। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इसके बाद कहीं जाकर प्री मानसून की दस्तक के साथ क्षेत्रीय लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में प्री मानसून जारी रहेगा। भोपाल के अलावा जबलपुर इंदौर संभाग में बारिश होने की संभावना है तो वहीं ग्वालियर चंबल अंचल में लू के आसार बने रहेंगे। ग्वालियर चंबल अंचल में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहेगा। साथ ही भीषण लू चलने के कारण यहां गर्मी काफी भयानक रहेगी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अभी कुछ समय तक लोगो को गर्मी से बचाव करना चाहिए।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ग्वालियर चंबल अंचल में अभी प्री मानसून आने के लिए तीन से चार दिन का समय लगेगा और इस दौरान लोगों को गर्म हवाओं के साथ-साथ भीषण गर्मी भी झेलनी पड़ेगी। यही वजह है कि बीती रात को ग्वालियर सबसे गर्म रात रही है। ग्वालियर में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। संभावना है कि अगले तीन दिन तक यही हालत रहने वाले हैं। अब लोगों को प्री मानसून के दस्तक देने का इंतजार है। जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके।

मध्य प्रदेश में कब आएगा मॉनसून

इंदौर और भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को प्री मानसून बरसात हुई। मंगलवार को भी प्री मॉनसून एक्टिविटीज हो सकती हैं। अब राज्य के लोगों को मॉनसून के आने का इंतजार है। अमूमन 15 जून तक मॉनसून दस्तक दे देता है लेकिन फिलहाल एमपी में इसकी एंट्री नहीं हुई है। 19-20 जून तक मॉनसून के पहुंचने के आसार हैं। बालाघाट और डिंडोरी से इसकी एंट्री हो सकती है।