फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशलहसुन की खेती कर करोड़पति बना किसान, 13 एकड़ में लगाई थी फसल, कैसे कामयाबी- VIDEO

लहसुन की खेती कर करोड़पति बना किसान, 13 एकड़ में लगाई थी फसल, कैसे कामयाबी- VIDEO

खेती के बल पर एक किसान करोड़पति बन गया है। किसान के करोड़पति बनने की कहानी छिंदवाड़ा के राहुल देशमुख की जुबानी...

लहसुन की खेती कर करोड़पति बना किसान, 13 एकड़ में लगाई थी फसल, कैसे कामयाबी- VIDEO
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,छिंदवाड़ाMon, 19 Feb 2024 01:11 AM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा वक्त में लहसुन के दाम सातवें आसमान पर हैं। आलम यह है कि 50 से 80 रुपए प्रति किलो की रेट से बिकने वाला लहसुन बाजार में 400 से 500 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। ऐसे में लहसुन की खेती करने वाले किसानों की चांदी हो गई है। लहसुन की खेती करने वाले किसानों में छिंदवाड़ा के राहुल देशमुख भी शामिल हैं। उन्होंने ने अब तक लहसुन की फसल से एक करोड़ रुपये तक की कमाई कर ली है। उनका कहना है कि उन्होंने 13 एकड़ में फसल लगाई थी। काफी फसल बेच ली है अब थोड़ी बची है। इस रिपोर्ट में एक किसान के करोड़पति बनने की कहानी छिंदवाड़ा के राहुल देशमुख की जुबानी...

राहुल देशमुख ने बताया कि उन्होंने कुल 13 एकड़ जमीन में लहसुन की फसल लगाई थी। फसल पर कुल 25 लाख रुपये का खर्च आया था। अब तक 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की फसल बेच ली है। काफी फसल बिक गई है। कुछ फसल बची हुई है जिसकी तुड़ाई चल रही है। राहुल देशमुख ने यह भी कहा कि लहसुन के दाम बढ़ गए हैं। इसलिए लहसुन की फसल की चोरी भी खूब हो रही है। फसल की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। इन्हें पावर देने के लिए खेत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया है। चार एक फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं।

वहीं मोहखेड़ के बदनूर के ही एक अन्य किसान पवन चौधरी ने बताया कि उन्होंने चार एकड़ जमीन पर लहसुन की फसल लगाई थी। इस पर चार लाख रुपये की लागत आई थी। अब तक 10 लाख रुपये की फसल बेच ली है। कुल 6 लाख रुपये का मुनाफा हुआ है। चूंकि लहसुन की फसल चोरी हो रही है इसलिए मैंने भी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। किसानों का कहना है कि हर साल लहसुन के दाम में 80 रुपये प्रति किलो तक जाते थे। यह पहली बार है जब लहसुन की कीमतें 300 रुपये प्रति किलो के पार हो गई हैं। इसी वजह से किसानों को तगड़ा मुनाफा हुआ है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें