फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशNiwas Assembly Election Result: केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की नहीं गली दाल, निवास सीट से हारे

Niwas Assembly Election Result: केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की नहीं गली दाल, निवास सीट से हारे

मध्य प्रदेश की निवास सीट पर भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते हार गए हैं। कुलस्ते आदिवासी नेता हैं। वह केंद्र से प्रदेश की राजनीति में उतरे हैं। चैन सिंह वरकडे के सामने उनकी हार हुई है।

Niwas Assembly Election Result: केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की नहीं गली दाल, निवास सीट से हारे
Ankit Ojhaलाइव हिंदुस्तान,भोपालSun, 03 Dec 2023 01:42 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा ने निवास विधानसभा सीट से फग्गन सिंह कुलस्ते को उम्मीदवार  बनाया था। वह कांग्रेस प्रत्याशी के सामने चुनाव हार गए हैं। कुलस्ते उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें भाजपा ने केंद्र से सीधे मध्य प्रदेश भेजा था। शुरुआती रुझानों के मुताबिक वह अपने प्रतिद्वंद्वी से करीब 8 हजार वोटों से पीछे चल रहे थे। इसके बाद वह मार्जिन कम नहीं कर पाए। वह इससमय केंद्र में ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री हैं। फग्गन सिंह का नाम इस लिए भी चर्चा का विषय था क्योंकि कहा जा रहा है कि शिवराज सिंह चौहान की जगह उन्हें सीएम भी बनाया जा सकता है। हालांकि अब ऐसे सारे कयास खत्म हो गए हैं। प्रदेश में वह एक आदिवासी नेता के तौर पर मशहूर हैं।

बता दें कि 2019 में वह मंडला से जीतकर संसद पहुंचे थे। वह इससे पहले 1996 से 2009 तक मंडला लोकसभा संसदीय क्षेत्र से सांसद रहे हैं। 2012 में वह राज्यसभा चले गए थे। इसके बाद 2014 में फिर से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की। केंद्र की सियासत करने के बाद एक बार फिर वह मध्य प्रदेश की राजनीति में वापस कर रहे हैं। उनकी छवि एक सामाजिक कार्यकर्ता की है।

निवास सीट भी आदिवासी बहुल है। निवास से इस बार कांग्रेस ने चैन सिंह वरकडे को उतारा था। इससे पहले भी कांग्रेस के डॉ. अशोक मर्सकोले यहां से विधायक थे। फग्गन सिंह की हार भाजपा के लिए एक झटका कहा जा सकता है। हालांकि मध्य प्रदेश में भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर रही है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें