Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मध्य प्रदेशसाइकल पर दुल्हन लाए डीएसपी साहब, मध्य प्रदेश के पन्ना में सादगी भरी शादी का वीडियो वायरल

साइकल पर दुल्हन लाए डीएसपी साहब, मध्य प्रदेश के पन्ना में सादगी भरी शादी का वीडियो वायरल

भोपाल, लाइव हिंदुस्तानRavindra Kailasiya
Sun, 05 Dec 2021 06:53 PM
साइकल पर दुल्हन लाए डीएसपी साहब,  मध्य प्रदेश के पन्ना में सादगी भरी शादी का वीडियो वायरल

इस खबर को सुनें

मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर डीएसपी संतोष पटेल की शादी इन दिनों चर्चा में है। सादगी के साथ शादी करने वाले डीएसपी साहब दुल्हन को कार या बस या ट्रेन से लेकर घर नहीं आए बल्कि साइकल पर दुल्हनिया को लेकर पहुंचे। साइकल पर नवेली दुल्हन और दूल्हे की वीडियो जमकर वायरल हो रही है। 

 

बड़ा ओहदा मिलने के बाद भी अपनी संस्कृति और संस्कारों पर कायम रहने वाले निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल ने यह साबित कर दिया है कि वे पद, प्रतिष्ठा और आधुनिकता की दौड़ में संस्कृति, परंपरा और संस्कारों को नहीं भूले हैं। आधुनिकता के दौर में उन्होंने अपनी शादी में परंपराओं का पूुरा ध्यान रखा।

एसडीओपी ने अपनी शादी में हिन्दू संस्कृति की वैवाहिक परंपराओं का पालन किया। इसके तहत उन्होंने सिर खजूर के पेड़ के पत्तों का मौर भारतीय परिधान में जहां दूल्हा सजा हुआ था तो दुल्हन ने भी ठेठ भारतीय सीधे पल्ले की चुनरी पहन रखी थी। दूल्हा-दुल्हन को लाने ले जाने में भी मोटरगाड़ी का नहीं पालकी का ही प्रयोग किया गया।  इस अनूठी शादी में लोगों को हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति के दर्शन हो रहे थे।

आधुनिकता और दिखावे से दूर रही शादी
आमतौर पर आजकल शादियों में खासे इंतजाम होते है। खूब चकाचौंध और आधुनिकता से लवरेज व्यवस्थाएं आलीशान होटल खूब सारी सजावट स्टेटस सिंबल बन गया है। ऐसे में शादियों में लोग लाखों रुपये खर्च करते है। आधुनिकता के बीच जो जितना बड़ा आदमी उसका उतना बड़ा इंतजाम होता वही इन सबके बीच पुरातन संस्कृति कही खो सी गई है। ऐसे में अफसरों की शादी के तो क्या कहने लेकिन बुन्देलखण्ड केे पन्ना जिले मेंं जन्मे निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल की शादी आधुनिकता और दिखावे से एकदम उलट थी। उन्होंने अपने विवाह समारोह में बुंदेली परंपराओं को जीवंत रखा उनमें बुंदेली दूल्हे की झलक देखने को मिल रही थी। यह दूल्हा आलीशान सहरा नहीं बल्कि खजूर का मुकुट लगाए हुए था।

epaper

संबंधित खबरें