फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमुख्यमंत्री मोहन यादव के लेटर पर CM योगी का ऐक्शन, अब MP के इस जिले को यूपी से मिलेगा पानी

मुख्यमंत्री मोहन यादव के लेटर पर CM योगी का ऐक्शन, अब MP के इस जिले को यूपी से मिलेगा पानी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेटर लिखा था। लेटर में नदी से पानी की मांग की थी। इस पर ऐक्शन लेते हुए सीएम योगी ने समाधान कर दिया।

मुख्यमंत्री मोहन यादव के लेटर पर CM योगी का ऐक्शन, अब MP के इस जिले को यूपी से मिलेगा पानी
cm yogi action on chief minister mohan yadav letter now this district of mp will get water from up
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,भोपालThu, 13 Jun 2024 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

एक तरफ दिल्ली में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रयास से टीकमगढ़ शहर की पेयजल व्यवस्था का समाधान हो गया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जमरार बाँध (ललितपुर, उ.प्र.) से 1.00 एम.सी.एम. जल प्रदाय किए जाने पर सहमति हो गई है। डॉ. मोहन यादव ने टीकमगढ़ में सुचारू पेयजल प्रदाय सुनिश्चित करने के प्रशासन को निर्देश दिए थे। इस क्रम में उन्होंने अपनी ओर से उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जानकारी दी थी। मुख्यमंत्री ने टीकमगढ़ में पेयजल समस्या उत्पन्न होने की जानकारी मिलते ही त्वरित कदम उठाए और उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क किया था।

इस मामले को लेकर सीएम मोहन यादव ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र में लिखा था कि ‘टीकमगढ़ नगर में जलापूर्ति जामनी नदी से की जाती है। ग्रीष्म ऋतु में जामनी नदी में पानी का प्रवाह कम हो जाने से और जामनी नदी के अप स्ट्रीम में उत्तरप्रदेश में जामनी बाँध और भौराट बाँध के निर्माण के कारण टीकमगढ़ शहर में पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है। टीकमगढ़ शहर के पेयजल संकट का जमरार बाँध से 1.00 एम.सी.एम. पानी प्रदाय किए जाने की स्थिति में समाधान संभव है। अनुरोध है कि टीकमगढ़ शहर के पेयजल के लिए उत्तरप्रदेश में ललितपुर जिले में स्थित जमरार बाँध से 1.00 एम.सी.एम. जल उपलब्ध कराने के निर्देश जारी कर टीकमगढ़ शहर एवं प्रदेश की जनता को अनुग्रहित करें। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव के पत्र पर संज्ञान लिया और इस तरह टीकमगढ़ के लगभग दो लाख निवासियों को अब पेयजल समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को भेजे पत्र के जवाब में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि व्यापक जनहित को देखते हुए टीकमगढ़ के निवासियों के लिए इस माह जमरार बांध से 0.72 एम.सी.एम. जल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जामनी बाँध वर्ष 1973 में निर्मित हुआ था और भौरट बाँध वर्तमान में निर्माणाधीन है। इन बाँधों के कारण जामनी नदी के माध्यम से जाने वाला पानी अवरूद्ध नहीं हुआ है। टीकमगढ़ के बरीघाट स्टापडेम की जल भंडारण क्षमता पेयजल आपूर्ति के मान से कम है, इसलिए उत्तरप्रदेश सरकार ने जमरार बाँध से टीकमगढ़ के नागरिकों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था का निर्णय लिया है।