फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशदेश के सर्वेश्रेष्ठ थानों की लिस्ट में MP का भी नाम, टॉप पर रहा प्रदेश का यह पुलिस स्टेशन

देश के सर्वेश्रेष्ठ थानों की लिस्ट में MP का भी नाम, टॉप पर रहा प्रदेश का यह पुलिस स्टेशन

एमपी के देवास जिले का सिविल लाइंस थाना इस साल गृह मंत्रालय की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहा है। देवास के सिविल लाइंस थाने को इस लिस्ट में दसवां स्थान दिया गया है। आइये जानते हैं पूरा मामला।

देश के सर्वेश्रेष्ठ थानों की लिस्ट में MP का भी नाम, टॉप पर रहा प्रदेश का यह पुलिस स्टेशन
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,देवासSat, 13 Jan 2024 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

गृह मंत्रालय द्वारा हर साल थानों का मूल्यांकन किया जाता है। थानों का मूल्यांकन करने के बाद टॉप के थानों के नाम की लिस्ट जारी की जाती है। इन थानों की लिस्ट में मध्य प्रदेश के एक थाने का भी नाम आया है। एमपी के देवास जिले का सिविल लाइंस थाना इस साल गृह मंत्रालय की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहा है। देवास के सिविल लाइंस थाने को इस लिस्ट में दसवां स्थान दिया गया है। बता दें कि देशभर में लगभग 17 हजार थानों में से सिविल लाइंस थाने को दसवां स्थान मिला है। इसको लेकर मध्य प्रदेश के डीजीपी ने भी जिला पुलिस को बधाई दी है। आइए जानते हैं कि आखिर किस आधार पर यह लिस्ट बनाई जाती है।

किस आधार पर बनती है लिस्ट
पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी वज्ञिप्ति के अनुसार केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष देश के सभी थानों का मूल्यांकन कर, दस सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जाता है। इसी क्रम में वर्ष 2023 में थाना सिविल लाइन, जिला देवास को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों में चयनित किया गया है। अपराधों की रोकथाम, कानून-व्यवस्था की स्थिति, पुराने मामलों के निपटारे, सामुदायिक पुलिसिंग, अपराधों की दोषसिद्धि और मैदानी सर्वे के आधार पर किए गए मूल्यांकन के बाद थाना सिविल लाइन, देवास को देशभर के 16955 थानों में से दसवां स्थान प्राप्त हुआ है। 

क्षेत्र में कानून व्यवस्था को संभालने और अच्छी छवि के कारण थानों को यह स्थान हर साल दिया जाता है। सर्वश्रेष्ठ थानों की लिस्ट में देवास के सिविल लाइंस थाने का नाम आने के बाद लोगों में खुशी का माहौल है। इस उपलब्धि पर मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने भी खुशी जाहिर की है। डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने इस उपलब्धि पर देवास जिले के पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय और समस्त स्टाफ को बधाई दी है। सिविल लाइंस थाने को यह उपलब्धि उसकी अच्छी पुलिसिंग और कई मानकों के आधार पर किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें