फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशMP में भट्ठी की तरह तप रहे शहर, 24 से 26 मई तक लू चलने की आशंका; कई इलाकों में होगी बूंदाबांदी

MP में भट्ठी की तरह तप रहे शहर, 24 से 26 मई तक लू चलने की आशंका; कई इलाकों में होगी बूंदाबांदी

प्रदेश में भोपाल संभाग सहित मालवा-निमाड़, ग्वालियर-चंबल, विंध्य और बुंदेलखंड के 16 शहरों में तापमान 43 से 45 डिग्री के बीच रहा। हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान में मामूली गिरावट जरूर हुई।

MP में भट्ठी की तरह तप रहे शहर, 24 से 26 मई तक लू चलने की आशंका; कई इलाकों में होगी बूंदाबांदी
Sourabh Jainलाइव हिंदुस्तान,भोपालThu, 23 May 2024 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के बाकी राज्यों की तरह मध्य प्रदेश में भी गर्मी का सितम लगातार जारी है। इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर इलाके भट्ठी की तरह तप रहे हैं और ऐसा लग रहा है जैसे सूरज आग उगल रहा है। गर्मी का आलम यह है कि सुबह होते ही ऐसा महसूस होने लगता है जैसे सीधे दोपहर हो गई है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। मतलब आगे भी हालात ऐसे ही बने रह सकते हैं।  

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन जारी करते हुए बताया है कि उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 24 से 26 मई तक लू चलेगी। इसके साथ ही विभाग ने इसी अवधि के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बिजली चमकने और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान भी जताया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें राजधानी भोपाल के साथ इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, दतिया, सागर, भिंड, मुरैना, उज्जैन, रीवा, धार, दमोह भी शामिल हैं। आगामी एक हफ्ते तक प्रदेश में गर्मी का प्रकोप बना रह सकता है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों की बात करें तो इंदौर और भोपाल में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इस दौरान ज्यादातर जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है। गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 44.5, ग्वालियर का 42.4, जबलपुर का 41.5, रीवा का 39.8, सतना का 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

वहीं एक दिन पहले बुधवार के तापमान की बात करें तो भोपाल में 43.9 डिग्री, इंदौर में 43.4 डिग्री, ग्वालियर में 43.7 डिग्री, उज्जैन में 43.8 डिग्री और जबलपुर का तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया था। अन्य शहरों में मुरैना, टीकमगढ़, रतलाम, नर्मदापुरम, धार, शिवपुरी, खरगोन , दमोह, सतना, रायसेन, खंडवा, सागर, गुना, मुरैना, नौगांव, भिंड, रीवा, खाजुराओं, निवाड़ी, जबलपुर का तापमान 40 के पार रहा था।