फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशMP में दोस्त की जगह बोर्ड परीक्षा देने खुद जाने लगा लड़का, 4 पेपर तक किसी को नहीं हुआ शक; फिर...

MP में दोस्त की जगह बोर्ड परीक्षा देने खुद जाने लगा लड़का, 4 पेपर तक किसी को नहीं हुआ शक; फिर...

ग्वालियर के सेबीएस स्कूल में आरोपी को पकड़ा गया है। वह संजय पाल नाम के छात्र की जगह पेपर दे रहा था। जांच करने जब वहां टीम पहुंची तब उन्होंने देखा कि आरोपी की उम्र ज्यादा लग रही है।

MP में दोस्त की जगह बोर्ड परीक्षा देने खुद जाने लगा लड़का, 4 पेपर तक किसी को नहीं हुआ शक; फिर...
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियरFri, 23 Feb 2024 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, इस समय राज्य में एमपी बोर्ड की परिक्षाएं चल रही हैं। इसी दौरान एक फर्जी स्टूडेंट पकड़ा गया है। आरोपी किसी और की जगह पेपर दे रहा था। हैरानी की बात तो यह है कि पकड़े जाने से पहले वह चार विषयों का परीक्षा भी दे चुका था। जब वह पांचवां पेपर दे रहा था तब निरीक्षण करने पहुंची संभागीय टीम ने उसे पकड़ लिया। पकड़े जाने पर उसने बताया कि उसका दोस्त बहुत बीमार है, इस वजह से वह उसका पेपर दे रहा है।

कैसे हुआ शक
जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर के सेबीएस स्कूल में आरोपी को पकड़ा गया है। वह संजय पाल नाम के छात्र की जगह पेपर दे रहा था। जांच करने जब वहां टीम पहुंची तब उन्होंने देखा कि आरोपी की उम्र ज्यादा लग रही है। दरअसल, दसवीं का पेपर देने पहुंचा आरोपी 19 साल का था। वहीं उसके दोस्त की उम्र 17 साल थी। शक के बाद जांच दल ने उससे पूछताछ शुरू किया।

ऐप से हुआ फोटो मिलान
जानकारी के मुताबिक, हरिओम कान्वेंट स्कूल के बच्चों का सेंटर सेबीएस कान्वेंट स्कूल में आया था। यहीं आरोपी अपने दोस्त की जगह पेपर दे रहा था। वह लगातार चार पेपर देने में कामयाब भी हो गया। किसी को भी उसपर शक नहीं हुआ। पांचवें पेपर में अधिकारियों को उसकी उम्र को लेकर संदेह हुआ। ऐप के जरिए फोटो मिलान किया गया। इसके बाद आरोपी पकड़ा गया।

जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि यह फर्जी परीक्षार्थी पिछले चार पेपर दे चुका है। यह पांचवा पेपर देने के लिए आया हुआ था। अधिकारियों की अब तक इस पर नजर क्यों नहीं पड़ी, इसका भी जवाब संबंधित अधिकारियों से मांगा गया है। वहीं फर्जी परीक्षार्थी के खिलाफ केंद्राध्यक्ष की शिकायत पर परीक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

रिपोर्ट- अमित गौर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें